140 बसें दौड़ रहीं शहर में

20 हजार पैसेंजर्स करते हैं सफर

17 से 18 रूट पर चल रहीं हैं बसें

- सिटी बसों में ऑल वेदर बल्ब लगाने की तैयारी शुरू हुई

- पहले चरण में पुरानी सिटी बसों में लगाए जाएंगे ऑल वेदर बल्ब

LUCKNOW एक तरफ जहां रोडवेज बसों में फॉग लाइट का यूज किया जाता है, वहीं दूसरी तरफ सिटी बसों में भी मौसम के हिसाब से रंग बदलने वाले ऑल वेदर बल्ब का यूज करने की तैयारियां तेज कर दी गई हैं। इस कदम को उठाने का मुख्य उद्देश्य हादसों को टालना है। इसके साथ ही ऑल वेदर बल्ब लगने से चालकों को भी काफी राहत मिलेगी।

सभी बसों में लगेंगे ये बल्ब

सिटी बस प्रबंधन की ओर से जो खाका तैयार किया गया है, उससे साफ है कि सभी सिटी बसों में ऑल वेदर बल्ब लगाए जाएंगे। पहले यह कदम पुरानी सिटी बसों में ही उठाया जाएगा। इलेक्ट्रिक बसों में तो पहले से ही यह सुविधा मौजूद है।

100 से अधिक बसें चल रहीं

इस समय पूरे शहर में 100 से अधिक सिटी बसें चल रही हैं। जिसमें हजारों पैसेंजर्स रोज सफर करते हैं। लॉकडाउन में तो पैसेंजर्स की संख्या काफी कम हो गई थी लेकिन अब फिर से सिटी बसों में काफी संख्या में पैसेंजर्स सफर कर रहे हैं। वहीं पैसेंजर्स की संख्या बढ़ने से विभाग को राजस्व संबंधी लाभ भी हो रहा है।

यह होगा फायदा

विशेषज्ञों की माने तो ऑल वेदर बल्ब का फायदा यह है कि मौसम में अचानक परिवर्तन होते ही बल्ब की रोशनी भी अपने आप उसी आधार पर चेंज हो जाएगी। जिससे ड्राइवर को बस चलाने में कोई परेशानी नहीं होगी। इससे मौसम में आए बदलाव से होने वाले हादसे भी कम हो जाएंगे।

बाक्स

पांच जगहों पर चार्जिग स्टेशन

स्मार्ट सिटी के अंतर्गत शहर के पांच स्थानों पर चार्जिग स्टेशन भी बनाए जाने हैं। अभी तक यह मामला अधर में नजर आ रहा था लेकिन अब स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के अंतर्गत चार्जिग स्टेशन को स्थापित करने के लिए टेंडर कर दिया गया है। जानकारी के अनुसार, राजाजीपुरम, राम-राम बैंक, विराज खंड समेत पांच स्थानों पर चार्जिग स्टेशन बनाए जाएंगे। हालांकि इन स्टेशनों पर चार्जिग की सुविधा सिर्फ सिटी बसों के लिए होगी। लोग इन चार्जिग प्वाइंट्स का यूज नहीं कर सकेंगे।

वर्जन

सिटी बसों में ऑल वेदर बल्ब को लगाने की कवायद शुरू कर दी गई है। जल्द ही सभी बसों में ये बल्ब लगा दिए जाएंगे।

आरके मंडल, एमडी, सिटी बस सेवा