- 2,704 युवाओं समेत कुल 6,067 लोगों ने लगवाई वैक्सीन

- सीएम ने कहा- पांच करोड़ वैक्सीन का कर रहे ग्लोबल टेंडर

रुष्टयहृह्रङ्ख : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को वीरांगना अवंतीबाई अस्पताल में 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए मुफ्त कोरोना वायरस रोधी टीकाकरण अभियान की शुरुआत की। उन्होंने टीकाकरण के लिए युवाओं का उत्साह बढ़ाया और कहा कि सात जिलों के 85 केंद्रों पर टीका लगाया जा रहा है। इसके बाद अन्य जनपदों में भी 45 वर्ष से अधिक के साथ 18 वर्ष से 44 वर्ष आयु वर्ग के लोगों का भी टीकाकरण होगा।

वैक्सीनेशन में कोई कोताही न हो

सीएम ने कहा कि हमने सीधे कंपनियों से वैक्सीन खरीदी है। प्रदेश में हम पांच करोड़ वैक्सीन का ग्लोबल टेंडर भी प्रारंभ कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि टीकाकरण में किसी तरह की कोताही न बरती जाए और प्रोटोकाल का पूरा पालन हो। पहले दिन 2,704 युवाओं समेत कुल 6,067 लोगों ने वैक्सीन लगवाई। मुख्यमंत्री ने कहा कि 50 लाख डोज का आर्डर भारत बायोटेक और इतना ही सीरम इंस्टीट्यूट को दिया गया है। शेष चार से पांच करोड़ डोज की आपूर्ति के लिए राज्य सरकार ग्लोबल टेंडर की तैयारी में जुटी है। इसके लिए केंद्र सरकार से मंजूरी ली गई है। प्रदेश में 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के 9.28 करोड़ लोग हैं। अवंतीबाई में 300 में से 296 लाभार्थियों को वैक्सीन लगी।

लोहिया व सिविल में दिखा उत्साह

लोहिया अस्पताल में शनिवार को 18 से 44 वर्ष के लोगों को वैक्सीन लगाई गई। लाभार्थियों ने शुक्रवार को ही अपना स्लाट बुक करवा लिया था। टीकाकरण लगवाने पहुंची ग्रीनवुड अपार्टमेंट गोमतीनगर विस्तार निवासी शिल्पा शुक्ला ने कहा कि अस्पताल परिसर में टीकाकरण को लेकर बेहतर व्यवस्था की गई है। अशोक तिवारी ने कहा कि सभी को टीकाकरण का लाभ लेना चाहिए। पवन कुमार ने कहा कि किसी को भी ज्यादा देर तक इंतजार नहीं करना पड़ रहा है। इसी तरह सिविल व बलरामपुर अस्पताल में भी वैक्सीनेशन में उत्साह देखा गया। बलरामपुर के सीएमएस डॉ। हिमांशु चतुर्वेदी ने कहा कि 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के 239 को कोवैक्सिन लगी। 98 को कोविशील्ड की दूसरी व पहली डोज दी गई। वहीं, लोहिया संस्थान के प्रवक्ता श्रीकेश सिंह ने बताया कि 297 युवाओं को कोवैक्सिन व 173 बुजुर्गों, फ्रंटलाइन वर्करों और स्वास्थ्यकर्मियों को कोविशील्ड दी गई।