LUCKNOW : स्टेट यूनिवर्सिटी से संबद्धता पाने के लिए प्रदेश के नए कॉलेजों को अब एक ही पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर आवेदन करना होगा। निर्धारित तिथि तक जो कॉलेज पोर्टल पर आवेदन करेंगे, उनके आवेदनों पर यूनिवर्सिटी विचार करेगी। प्रस्तावित कॉलेजों को डॉक्यूमेंट पीडीएफ फॉर्मेट में ही पोर्टल पर अपलोड करने होंगे। इसकी कॉपी यूनिवर्सिटी में भी जमा करनी होगी। शासन के इस पोर्टल के शुरू होने से यूनिवर्सिटी अब संबद्धता के आवेदनों की डेट को मनमुताबिक जारी नहीं कर सकेगी। आवेदन का एंट्री प्वाइंट प्रदेश के लिए समान रहेगा, जो इसमें रजिस्ट्रेशन कराएगा वही आगे की प्रक्रिया में हिस्सा ले सकेगा। ऐसे में यह कहना ठीक होगा कि नए कॉलेजों का रजिस्ट्रेशन सिंगल विंडो से ही होगा।

13 यूनिवर्सिटी को स्टेट से किया गया शामिल

अभी तक सभी यूनिवर्सिटी नए कॉलेजों को संबद्धता देने के लिए शासन के कार्यक्रम के अनुसार ही आवेदन मांगते हैं। इसमें कुछ यूनिवर्सिटी अपने यहां ऑनलाइन आवेदन कराती हैं जबकि अनेक यूनिवर्सिटी केवल प्रोफॉर्मा जारी करते हुए ऑफलाइन प्रक्रिया पूरी कराती हैं। संबद्धता आवेदन की फीस भी अलग-अलग यूनिवर्सिटी में अलग-अलग है, लेकिन शासन ने अब प्रदेश में नए कॉलेजों की संबद्धता के लिए आवेदन प्रक्रिया तय कर दी है। इसके लिए प्रदेश स्तर पर नया संबद्धता पोर्टल https://henoc.upsdc.gov.in ऑनलाइन कर दिया गया है। पोर्टल पर फिलहाल 13 यूनिवर्सिटी को शामिल किया गया है। यानी इन यूनिवर्सिटी से संबद्धता लेने के इच्छुक नए कॉलेजों को पोर्टल पर आवेदन प्रक्रिया से गुजरना होगा।

प्रदेश में एक नियत तिथि में ही होंगे आवेदन

कॉलेजों की संबद्धता का मामला यूनिवर्सिटी में विवादित रहा है क्योंकि अधिकांश आवेदक राजनीतिक और आर्थिक तौर पर प्रभावशाली वर्ग से होते हैं ऐसे में यूनिवर्सिटी में आवेदनों में मनमुताबिक छेड़छाड़ कराने अथवा खामियों का पहले पता लगाकर लाभ उठाने के आरोप लगते रहे हैं। वहीं नई आवेदन प्रक्रिया में संबद्धता के इच्छुक कॉलेजों को उक्त पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन के वक्त डॉक्यूमेंट पीडीएफ फॉर्मेट में अपलोड करने होंगे। एक बार फॉर्म समब्मिट करने के बाद आवेदन पूरी तरह से लॉक हो जाएगा। एक बार पोर्टल पर जो रिकॉर्ड लॉक होंगे, वही संबंधित यूनिवर्सिटी में भी जमा होंगे। ऐसे में आवेदन की खामियों को अंतिम समय मनमुताबिक बदलने का झंझट खत्म हो जाएगा। यही नहीं संबद्धता के आवेदनों का पोर्टल एक निश्चित तिथि पर ही खुलेगा। ऐसे में यूनिवर्सिटी संबद्धता के आवेदनों को अपने हिसाब से जारी नहीं कर सकेंगे।