- पशु चिकित्सा विभाग की टीम ने मौके पर जांच पड़ताल की

LUCKNOW : चारबाग स्थित एक कॉलेज परिसर में एक चमगादड़ मरा मिला। सूचना मिलते ही पशु चिकित्सा विभाग की टीम पहुंची और जांच पड़ताल की। वहीं दूसरी तरफ 105 अन्य पक्षियों के सैंपल लेकर जांच के लिए बरेली भेजे गए।

यह है मामला

चारबाग स्थित कान्यकुब्ज कॉलेज में एक चमगादड़ मरने से दहशत फैल गई। मौके पर पहुंचे मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी तेज सिंह यादव ने कई बिंदुओं पर जांच पड़ताल की। उन्होंने लोगों को बताया कि चमगादड़ स्तनधारी हैं। यह पक्षी में नहीं आते। ऐसे में इनके जरिये बर्ड फ्लू नहीं हो सकता। लोगों के नहीं मानने पर उन्होंने इंडियन वेटरनरी रिसर्च इंस्टीट्यूट (आईवीआरआई) के अधिकारियों को इससे अवगत कराया। वहां से भी यही बात बताई गई।

यहां से लिए सैंपल

वहीं माल, मलिहाबाद समेत लखनऊ के अन्य क्षेत्रों के पोल्ट्री फार्म व दूसरी जगहों से कुल 105 पक्षियों के नमूने लिए गए। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी ने बताया कि अब तक लखनऊ से कुल पांच सौ नमूने भेजे जा चुके हैं, जिनमें से किसी में भी बर्ड फ्लू की पुष्टि नहीं हुई है। लखनऊ में बर्ड फ्लू का कोई की कोई दस्तक अभी तक नहीं हुई है। स्वास्थ्य एवं पशु चिकित्सा विभाग पूरी सतर्कता बरत रहा है।

बॉक्स

पांच राज्यों से अंडे लाने पर रोक

बर्ड फ्लू के बढ़ते खतरे के मद्देनजर लखनऊ में पांच राज्यों से मुर्गियों के अंडे और उनसे संबंधित उत्पाद लाने पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई है। मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी टीएस यादव ने यह जानकारी दी। जिन राज्यों के उत्पादों पर रोक लगी है उनमें, केरल, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड हरियाणा व राजस्थान शामिल हैं।