25 वें दीक्षांत समारोह का आयोजन

194 स्टूडेंट्स को दी गई डिग्री

- पीजीआई के दीक्षांत समारोह में गवर्नर ने स्टूडेंट्स को दी डिग्री

LUCKNOW: टीबी की तरह कैंसर स्क्रीनिंग प्रोग्राम चलाने और सर्जरी के नए तरीके विकसित करने की जरूरत है। ऐसा किया जाए कि सर्जरी के लिए मरीजों को इंतजार न करना पड़े क्योंकि इससे बीमारी और दर्द दोनों बढ़ते हैं। ये बातें शनिवार को पीजीआई के 25वें दीक्षांत समारोह में गवर्नर आनंदीबेन पटेल ने कहीं।

मिली डॉक्टरेट की उपाधी

कार्यक्रम के दौरान गवर्नर ने फैलो ऑफ रॉयल सोसाइटी में शामिल होने वाली प्रथम भारतीय महिला वैज्ञानिक डॉ। गगनदीप कैग को डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित किया। जिसके बाद पीएचडी, डीएम, एमसीएच, एमडी, पीडीसीसी, बीएससी नर्सिग पास आउट 194 स्टूडेंट्स को डिग्री दी गई। इस दौरान डीएम गैस्ट्रोएंटरोलॉजी की परीक्षा पास करने के बाद कोविड ड्यूटी में लगे डॉ। कौस्तुभ के निधन पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

ध्यान देने की जरूरत

गवर्नर ने कहा कि आधुनिक चिकित्सा विज्ञान के साथ अपनी पारंपरिक चिकित्सा विज्ञान पर भी ध्यान देने की जरूरत है। भारतीय चिकित्सा विज्ञान से ही इम्यून सिस्टम मजबूत किया जा सकता है। कार्यक्रम के दौरान संस्थान के निदेशक प्रो। आरके धीमान ने संस्थान के एक साल की प्रगति के बारे में भी जानकारी दी।

जल्द शुरु होगी कई नई योजनाएं

कार्यक्रम में चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना ने स्टूडेंट्स को बधाई देते हुए कहा कि भारत ने विश्व को आयुर्वेद, योग, व्याकरण आदि बहुत सी चीजें दी हैं। वहीं मुख्य सचिव एवं संस्थान के अध्यक्ष आरके तिवारी ने कहा कि पीजीआई में एक्सीलेंस सेंटर फॉर इंफेक्शियस डिजीज एंड वैक्सीन डिवलेपमेंट की स्थापना होगी, जो संक्रामक बीमारियों पर शोध करने के साथ ही इलाज की दिशा में काम करेगा। संस्थान डायबटीज और इससे होने वाली तमाम परेशानी का इलाज एक छत के नीचे उपलब्ध कराने के लिए एडवांस डायबटिक सेंटर की स्थापना की दिशा में काम कर रहा है। टाटा मेडिकल सेंटर कोलकता के निदेशक प्रो। मामेन चैंडी ने बताया कि जीवन के हर पल का आनंद लेना चाहिए। वहीं काम करें जिससे उनको संतुष्टि मिले।

बाक्स

इनको मिला मेडल

गैस्ट्रोएंटरोलॉजी विभाग के प्रो। यूसी घोषाल को शोध के क्षेत्र में किए गए उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए प्रो। एसआर नायक अवॉर्ड दिया गया। प्रो। एसएस अग्रवाल अवॉर्ड डॉ। पीपी साई शरण को मेडिकल साइंस के क्षेत्र में दिया गया। सर्वोत्तम डीएम और एमसीएच स्टूडेंट के लिए प्रो। आरके शर्मा अवॉर्ड डॉ। हाफिज मोहम्मद, डॉ। वी चक्रपाणि रमैया को दिया गया।