- केजीएमयू में जल्द लागू होगा ई-ऑफिस सिस्टम

- सरकार ने फ्री में दिया है संस्थान को पूरा सिस्टम

LUCKNOW: केजीएमयू में अब किसी भी फाइल को तलाशना काफी आसान हो जाएगा। कारण यह है कि यहां जल्द ई-ऑफिस सिस्टम लागू किया जाएगा। संस्थान को यह पूरा सिस्टम शासन की ओर से फ्री उपलब्ध कराया जा रहा है। इस नई व्यवस्था से यहां फाइलों को लटकाने की समस्या भी खत्म हो जाएगी।

पता चलेगा कहां है फाइल

संस्थान में ई-आफिस पर जोर दिया जा रहा है। अभी संस्थान द्वारा कोई प्रपोजल बनाया जाता है तो वो सीएमएस, रजिस्ट्रार, आकाउंटेंट के बाद एफओ के पास जाता है। उसके बाद फिर एफओ से रजिस्ट्रार और वहां से होते हुए विभागाध्यक्ष को भेजा जाता है। जिसमें कई बार पता ही नहीं चलता है कि फाइल आखिर कहां अटक गई है। जिसकी वजह से कई बार मरीजों से लेकर अन्य कामों में देरी होती थी। इसी समस्या को दूर करने के लिए ही ई-आफिस सिस्टम लागू किया जा रहा है। वीसी डॉ। पुरी के मुताबिक ई-आफिस सिस्टम के तहत फाइल ट्रेकिंग को आसान बनाया जाएगा। इसके लिए प्रमुख सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य द्वारा ई-आफिस फ्री संस्थान को दिया गया है। इसके शुरू होते ही संस्थान के सभी काम आसान हो जाएंगे।

फाइल नंबर से चलेगा पता

ई-ऑॅफिस लागू होने से संस्थान में किसी भी फाइल से संबंधित जानकारी के लिए केवल अपने सिस्टम पर एक फाइल नंबर डाला जाएगा और उसकी पूरी डिटेल तुरंत मिल जाएगी। इससे किसी भी तरह का कोई काम फाइल न मिलने के कारण लटकेगा नहीं।

कोट

फाइलों को ट्रेस करने के लिए ई-आफिस सिस्टम लागू किया जाएगा। इससे फाइलों को तलाशने में लगने वाला समय काफी कम हो जाएगा।

ले.ज। डॉ। बिपिन पुरी, वीसी केजीएमयू