- एक मशीन की कीमत एक करोड़ के आसपास, सोमवार को निगम आएगा वेंडर

- गोमती सफाई के लिए निगम का प्रयास, सीएसआर फंड से आ रहीं मशीनें

LUCKNOW

गोमती की सफाई के लिए नगर निगम की ओर से एक्शन प्लान तैयार कर लिया गया है। एक तरफ जहां डेली सफाई अभियान शुरू किया गया है, वहीं दूसरी तरफ गोमती को गंदगी और जलकुंभी मुक्त बनाने के लिए दो ट्रेस स्कीमर मशीनें मंगाई गई हैं। जिससे गोमती की सफाई बेहतर तरीके से हो सकेगी।

चेन्नई से आ रहीं मशीनें

निगम प्रशासन की माने तो दोनों मशीनों को चेन्नई से मंगाया गया है। इससे पहले सोमवार को वेंडर नगर निगम लखनऊ आ रहा है। उससे बातचीत के बाद मशीनों को जल्द मंगा लिया जाएगा। दोनों मशीनों की कीमतों के आधार पर आधी कीमत जमा भी करा दी गई है, जबकि मशीनें आने के बाद शेष धनराशि का भुगतान किया जाएगा।

एक करोड़ की मशीन

ट्रेस स्कीमर मशीन काफी महंगी है। एक मशीन की कीमत करीब एक करोड़ रुपए बताई जा रही है। इस समय निगम की वित्तीय स्थिति कमजोर है, ऐसे में सवाल उठ रहे थे कि निगम प्रशासन ने इतनी महंगी मशीनें कैसे खरीदीं। यह जानकारी सामने आई है कि एक निजी बैंक द्वारा अपने सीएसआर फंड से धनराशि दी जा रही है। जिसकी मदद से मशीनें मंगाई गई हैं।

आज होगा निरीक्षण

एनजीटी की टीम सोमवार को गोमती का निरीक्षण करने आ रही है। इस निरीक्षण को ध्यान में रखते हुए संडे को भी निगम की ओर से गोमती के किनारों पर सफाई अभियान चलाया गया। नगर आयुक्त से लेकर अपर नगर आयुक्तों ने खुद मौके पर जाकर सफाई अभियान का निरीक्षण किया।

दो ट्रेस स्कीमर मंगाई गई हैं, इनकी मदद से गोमती को बेहतर साफ रखने के साथ ही जलकुंभी की समस्या को भी समाप्त किया जा सकेगा।

डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त