- गुरुवार को हुये चुनाव में 36 में से 23 सीटों पर सपा की जीत

- तीन जिलों में सपा के बागी उम्मीदवारों ने दर्ज की जीत

- पीएम मोदी के गढ़ वाराणसी में बीजेपी को मिली हार

द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रुष्टयहृह्रङ्ख: जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए हुए चुनाव में सपा ने एकतरफा जीत दर्ज की है। 36 में से 23 सीटों पर सपा ने सीधी जीत दर्ज की। उन्नाव में मामला टाई होने पर हार जीत का फैसला लॉटरी से हुआ और बसपा ने सपा को हरा दिया। वाराणसी में बीजेपी की शर्मनाक हार हुई है। यहां सपा ने जीत दर्ज की। वहीं, मिर्जापुर, अलीगढ़ में बीएसपी उम्मीदवार ने जीत दर्ज की। शामली, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, शाहजहांपुर, सीतापुर, रायबरेली, मथुरा, हाथरस, महराजगंज और फतेहपुर में सपा को हार का सामना करना पड़ा है।

सपा का 74 में से 60 पर कब्जा

जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव में सपा ने 74 जिलों में से 60 जिलों में अपने कैंडीडेट को जिताने में कामयाबी हासिल की है। इसमें 37 सीटों पर सपा पहले निर्विरोध निर्वाचित हो चुकी थी जबकि एक पर आरएलडी का उम्मीदवार निर्विरोध हुआ था। शेष 36 सीटों के लिए गुरुवार को हुए इलेक्शन में 23 सीटों पर सपा ने कब्जा किया। तीन सीटों पर सपा के बागी उम्मीदवार जीत दर्ज करने में कामयाब रहे। ये सीटें बिजनौर, सीतापुर और उन्नाव की हैं। हालांकि, इनमें से सीतापुर और बिजनौर के विधायकों को पहले ही पार्टी से निकाला जा चुका है।

बागियों ने यहां हराया

सपा को बिजनौर, उन्नाव और सीतापुर में झटका लगा है। इन तीनों सीटों पर सपा के बागी उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है। बिजनौर में सपा विधायक रूचि वीरा के पति उदयन वीरा ने सपा की नीलम पारस को 31 के मुकाबले 25 वोटों से हरा दिया। वहीं सीतापुर में सपा विधायक रामपाल यादव के बेटे जितेंद्र यादव ने सपा उम्मीदवार सीमा गुप्ता को 45 के मुकाबले 33 वोटों से हरा दिया। उन्नाव में सपा विधायक कुलदीप सेंगर की पत्नी संगीता सेंगर और सपा कैंडीडेट ज्योति रावत के बीच टाई हुआ। लॉटरी में संगीता जीत गई। इन तीनों ही सीटों को सपा ने अपनी प्रतिष्ठा का सवाल बना लिया था।

अम्बेडकर नगर में बीएसपी का हंगामा

अम्बेडकर नगर में 10 वोट के इनवैलिड होने के बाद सपा के उम्मीदवार ने बसपा उम्मीदवार को हरा दिया। यहां सपा की ओर से सुधीर किस्मत आजमा रहे थे। सुधीर को 20 वोट मिले जबकि बसपा उम्मीदवार पूर्व मंत्री लालजी वर्मा की वाइफ शोभावती को 13 वोट मिले। यहां कुल 43 वोट पड़े थे, जिसमें 10 वोट इंवैलिड हो गये।

मोदी के गढ़ में बीजेपी की हार

मोदी के गढ़ में बीजेपी की हार हुई है। वाराणसी में अपराजिता सोनकर ने बीजेपी उम्मीदवार अमित कुमार सोनकर को 13 वोट से हरा दिया। अपराजिता को 30 वोट मिले जबकि अमित को 17 वोट ही हासिल हो सके। इससे पहले जिला पंचायत सदस्य के चुनाव में भी ना सिर्फ बनारस में बीजेपी की हार हुई थी बल्कि मोदी ने जिस गांव को गोद लिया था, वहां भी बीजेपी बुरी तरह हारी थी।

उन्नाव में टाई

उन्नाव में सपा और बसपा के बीच मुकाबला टाई रहा। यहां लॉटरी से हार जीत का फैसला हुआ। उन्नाव में विधायक कुलदीप सिंह सेंगर की वाइफ संगीता सिंह सेंगर और ज्योति रावत के बीच मुकाबला टाई रहा। यहां कुल 53 वोट पड़े थे। इसमें एक वोट इंवैलिड रहा और 26-26 वोट दोनों कैंडीडेट को मिले। हार जीत का फैसला लॉटरी से हुआ, जहां संगीता ने जीत दर्ज की। वहीं हापुड़ में हारजीत का अंतर एक वोट का रहा। यहां 19 वोटों में से 10 वोट सपा की रजनीलता को मिला और नौ वोट बीजेपी की अम्रता को हासिल हुआ। हाथरस में भी मुकाबला कांटे का रहा। यहां 25 वोटों में से सपा विनोद कुमार 13 वोट पाकर विजयी रहे जबकि ओवती को 12 वोट मिले।

फर्रुखाबाद में 30 में 21 वोटर गायब

फर्रुखाबाद में 30 जिला पंचायत सदस्य थे। लेकिन तीन बजे तक सिर्फ 21 वोटर ही वोट डालने पहुंचे। इसमें भी आठ वोट पाकर सपा की सगुना देवी चुनाव जीत गयीं। रनर अप रहीं ज्ञानदेवी कठेरिया को एक भी वोट नहीं मिला। एक वोट इंवैलिड रहा।