- लखनऊ यूनिवर्सिटी में यूजी के सेमेस्टर एग्जाम शुरू

LUCKNOW : लखनऊ यूनिवर्सिटी में गुरुवार से यूजी के सेमेस्टर एग्जाम शुरू हो गए। इस बार कोरोना की वजह से एग्जाम ओएमआर शीट पर कराए जा रहे हैं। पेपर में स्टूडेंट्स से 80 सवाल पूछे गए, जिसमें उन्हें सिर्फ 40 प्रश्नों के ही जवाब देने थे। एग्जाम देकर निकले स्टूडेंट्स ने बताया कि पेपर आसान आया था। कुल 7738 स्टूडेंट्स ने एग्जाम दिया, वहीं 73 स्टूडेंट्स अनुपस्थित रहें।

पुख्ता रही सुरक्षा व्यवस्था

गुरुवार को सुबह 9 से 10:30 बजे तक बीए तीसरे सेमेस्टर का फ्रेंच, फंक्शनल संस्कृत, उर्दू, संस्कृत का पेपर था। बीकॉम तीसरे सेमेस्टर का पेपर बिजनेस फाइनेंस दोपहर 12 से 1:30 बजे तक हुआ और बीएससी पांचवे सेमेस्टर के जियोलॉजी का एग्जाम दोपहर तीन बजे से 4:30 बजे तक हुआ। इस दौरान कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रही। प्रवक्ता डॉ। दुर्गेश श्रीवास्तव के मुताबिक एग्जाम में नकल रोकने के भी कड़े इंतजाम किए गए हैं।

समय किया कम

एलयू प्रशासन ने इस बार कोरोना के कारण पेपर की प्रणाली बदलने के साथ ही समय भी कम कर दिया है। इस वर्ष सेमेस्टर एग्जाम में 80 सवाल पूछे गए, जिनमें से स्टूडेंट्स को सिर्फ 40 सवालों के ही जवाब देने हैं। अभी तक सम सेमेस्टर की एग्जाम ही ओएमआर पर होती थी, जिसमें बहुविकल्पीय एमसीक्यू आधारित दो घंटे के एग्जाम में 80 सवाल पूछे जाते थे। इस साल विषम सेमेस्टर एग्जाम भी ओएमआर पर हो रहे हैं। वहीं स्टूडेंट्स का कहना है कि पहले पेपर के अच्छा रहने से बाकी की तैयारी भी बेहतर तरीके से हो सकेगी।

आज से लॉ के एग्जाम

एलयू में शुक्रवार से एलएलबी के सेमेस्टर (रेगुलर, बैक पेपर और एग्जम्पटेड) एग्जाम शुरू होंगे। परीक्षा नियंत्रक प्रो। एएम सक्सेना ने बताया कि एग्जाम के लिए 12 केंद्र बनाए गए हैं। करीब सात हजार स्टूडेंट्स एग्जाम के लिए रजिस्टर्ड हैं।