- इलेक्शन की घोषणा के बाद मॉडल कोड ऑफ कडेक्ट लागू

- लखनऊ में 30 अपै्रल को होगी वोटिंग

- चुनाव आयोग ने कमर कसी

LUCKNOW: आम चुनाव की तारीखों की घोषणा हो गयी। प्रदेश में छह फेज में चुनाव कराये जाएंगे। लखनऊ में चुनाव फ्0 अप्रैल को होगा। इलेक्शन कमीशन की घोषणा के बाद प्रदेश में आदर्श आचार संहिता लागू हो गयी है। प्रेस को ब्रीफ करते हुए चीफ इलेक्ट्रोलर ऑफिसर उमेश सिन्हा ने इलेक्शन डेट की डिटेल बतायी।

आंकड़ों में पोलिंग स्टेशन और बूथ

आंकड़ों में देखा जाए तो इस बार प्रदेश में 89 हजार फ्77 लोकेशन पर एक लाख ब्0 हजार ख्भ्9 पोलिंग बूथ बनाये गये हैं। जबकि ख्009 के इलेक्शन में पोलिंग बूथ की संख्या एक लाख ख्9 हजार थी।

साढ़े तेरह करोड़ वोटर ले सकेंगे वोटिंग में हिस्सा

उमेश सिन्हा ने बताया कि प्रदेश में ख्009 के लोक सभा इलेक्शन के मुकाबले वोटर की संख्या एक करोड़ 8ब् लाख वोटर बढ़ गये हैं। पिछले इलेक्शन में वोटर की संख्या क्क् लाख भ्9 हजार थी। इस बार यह संख्या क्फ् करोड़ ब्फ् लाख हो गयी है। नामांकन से पहले कुछ और नामों को जोड़ने की प्रक्रिया चल रही है।

गाजियाबाद में सबसे अधिक वोटर

वोटर के हिसाब से सबसे बड़ा लोक सभा क्षेत्र गाजियाबाद का होगा जहां ख्ख् लाख म्फ् हजार वोटर होंगे जबकि सबसे छोटा क्षेत्र बागपत होगा जहां वोटर की संख्या क्ब् लाख से थोड़ी अधिक होगी।

अभी भी वोटर बनने का मौका

उमेश सिन्हा ने बताया कि वोटर बनने का मौका लोगों के पास अभी भी है। नौ मार्च को बूथ लेवल पर इलेक्शन कमीशन की ओर से चौपाल लगाकर वोटर रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। यहां फोटोग्राफी का भी इंतजाम किया गया है। इसके अलावा भी नॉमिनेशन के तीन दिन पहले तक रजिस्ट्रेशन कराया जाएगा। उमेश सिन्हा ने बताया कि जिन लोगों ने पहले वोटर आईडी के लिए अप्लाई किया है उनके वोटर आईडी क्भ् मार्च तक पहुंच जाएंगे।

नोटा का होगा इस्तेमाल

इस इलेक्शन में 'नोटा' का इस्तेमाल यूपी में पहली बार किया जाएगा। ईवीएम में यह ऑप्शन सभी कंडीडेट के नाम के आखिर में होगा। इससे पहले पांच राज्यों में हुए चुनाव में भी इस ऑप्शन का प्रयोग किया गया था। चुनाव के दौरान हर बूथ की विडियो रिकार्डिग करायी जाएगी।

स्टेशन, बस स्टैंड और एयरपोर्ट पर होगी निगरानी

कैश ट्रांजेक्शन को रोकने के लिए रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड और एयरपोर्ट पर विशेष निगरानी की जाएगी। इसके लिए स्पेशल सर्विसलांस टीम भी लगायी जाएगी। इसके अलावा भी अलग अलग टीमें बनाकर चुनाव को साफ-सुथरा कराने के लिए हर तरह की निगरानी रखी जाएगी।

लेकिन फोन तो पहले दिन ही व्यस्त है?

इलेक्शन से जुड़ी कोई भी क्वेरी और इंफार्मेशन देने के लिए इलेक्शन कमीशन ने एक टॉल फ्री नम्बर जारी किया है। यह नम्बर है क्9भ्0. इस नम्बर पर कॉल करके आचार संहिता के उल्लंघन के अलावा इलेक्शन से जुड़ी कोई भी क्वेरी की जा सकती है, लेकिन इलेक्शन की घोषणा होने के पहले दिन ही यह नम्बर इतना व्यस्त हुआ कि इस नम्बर पर काल कनेक्ट होना पॉसिबिल ही नहीं रहा।