- 11 सितंबर को एलयू जारी करेगा एडमिट कार्ड

<द्गठ्ठद्द>द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रुष्टयहृह्रङ्ख : बैचलर ऑफ एलीमेंट्री एजुकेशन <द्गठ्ठद्द>(बीएलएड) के नए सेशन में एडमिशन के लिए लखनऊ यूनिवर्सिटी की ओर से एंट्रेंस एग्जाम की डेट जारी कर दी गई है। एग्जाम 26 सितंबर को होगा। इसके लिए एडमिट कार्ड 11 सितंबर को जारी होंगे, जिसे स्टूडेंट्स अपने लॉगिन से एलयू की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। अगर एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए कोई स्टूडेंट्स अपना पासवर्ड भूल गया है तो लॉगिन पेज पर जाकर फॉर्गेट पासवर्ड के ऑप्शन पर जाकर क्लिक कर अपना नया पासवर्ड जनरेट कर सकते हैं।

90 मिनट का दिया जाएगा समय

यूनिवर्सिटी की ओर से जारी सूचना में कहा गया है कि बीएलएड के एंट्रेंस में 90 मिनट का समय स्टूडेंट्स को दिया जाएगा। इस दौरान उन्हें टोटल 100 ऑब्जेक्टिव टाइप सवालों को हल करना होगा। प्रत्येक सवाल चार अंकों का होगा और गलत उत्तर के लिए एक अंक काटा जाएगा। इसमें स्टूडेंट्स को सामान्य जागरूकता, तार्किक क्षमता एवं मानसिक क्षमता क्षेत्र से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे। स्टूडेंट्स को हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषों में प्रश्नपत्र मुहैया कराया जाएगा।

पीजी एडमिशन को लेकर तैयारियां शुरू

एलयू प्रशासन ने पीजी कोर्सेस में एडमिशन के लिए एंट्रेंस की प्रक्रिया को शुरू कर दिया है। यूनिवर्सिटी प्रशासन का कहना है कि प्रदेश के लगभग सभी यूनिवर्सिटी में फाइनल ईयर के एग्जाम शुरू हो गए हैं। ऐसे में यूजी कोर्सेस के लास्ट ईयर के पेपर समाप्त होने और उनके रिजल्ट जारी होने की प्रक्रिया नजदीक आने पर पीजी एंट्रेंस का शेड्यूल जारी कर दिया जाएगा इसलिए एलयू के पीजी कोर्सेस के एंट्रेंस एग्जाम को लेकर देरी हो रही है। एलयू के प्रवक्ता डॉ। दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि एंट्रेंस एग्जाम का शेड्यूल और दूसरी अन्य प्रक्रियाओं के बारे में घोषणाएं जल्द ही की जाएंगी।

बॉक्स

यूजी में एडमिशन को डॉक्यूमेंट अपलोड की डेट बढ़ी

एलयू ने यूजी कोर्सेस में आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स को एक और मौका दिया है। यूनिवर्सिटी ने बताया गया कि कई स्टूडेंट्स की ओर से लगातार डॉक्यूमेंट अपलोड न हो पाने की शिकायत मिली थी। उनका अनुरोध था कि वे मौजूदा महामारी की स्थिति में विभिन्न कारणों से काउंसिलिंग पोर्टल पर अपने डॉक्यूमेंट अपलोड करने में असमर्थ हैं। स्टूडेंट्स के अनुरोध को देखते हुए एलयू प्रशासन ने 13 सितंबर की मध्यरात्रि तक काउंसिलिंग पोर्टल पर डॉक्यूमेंट अपलोड करने की लास्ट डेट बढ़ा दी है। यूनिवर्सिटी का कहना है कि यह अंतिम एक्सटेंशन है और लास्ट डेट के बाद कोई समय नहीं दिया जाएगा, जो स्टूडेंट्स इस डेट तक अपने अंक अपलोड नहीं करते हैं उन्हें मेरिट सूची में नहीं माना जाएगा। अंक इस काउंसिलिंग पोर्टल पर अपलोड किए जाने हैं।