- लखनऊ यूनिवर्सिटी पीएचडी एडमिशन में ईडब्ल्यूएस कोटा लागू करने पर सहमत

- यूजी में एडमिशन पूरे, कॉलेज बची हुई सीटों पर ले सकेंगे एडमिशन

LUCKNOW: लखनऊ यूनिवर्सिटी प्रशासन आखिरकार पीएचडी एडमिशन में भी ईडब्ल्यूएस लागू करने पर सहमत हो गया है। शुक्रवार को वीसी प्रो। आलोक कुमार राय की अध्यक्षता में हुई प्रवेश समिति की बैठक में ये निर्णय लिया गया। अब आगे आरक्षण के आधार पर प्रवेश प्रक्रिया पूरी की जाएगी। एलयू में पिछले दिनों पीएचडी प्रवेश प्रक्रिया शुरू हुई थी, लेकिन इसमें ईडब्ल्यूएस को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं थी। जिसका स्टूडेंट्स ने विरोध किया था। इसके बाद एलयू प्रशासन ने प्रवेश प्रक्रिया को रोक दिया था।

कोर्स में हों 10 से अधिक सीटें

यूनिवर्सिटी के प्रवक्ता डॉ। दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि प्रवेश समिति ने पीएचडी प्रवेश में भी ईडब्ल्यूएस देने का निर्णय लिया है। जिस विभाग में 10 या उससे अधिक सीटें होंगी, ईडब्ल्यूएस का लाभ वहीं दिया जाएगा।

यूजी में बची सीटों पर एडमिशन

यूजी में एडमिशन प्रक्रिया पूरी हो गई है। पीजी का रिजल्ट जारी हो गया है और जल्द प्रवेश प्रक्रिया पूरी की जाएगी। यूनिवर्सिटी में यूजी की संयुक्त प्रवेश काउंसिलिंग में 64 संबद्ध कॉलेज शामिल थे। जिनकी सीटें नहीं भरी है। ऐसे में बीए, बीएससी, बीकॉम में कॉलेज अपने स्तर से यूनिवर्सिटी की प्रवेश परीक्षा के आधार पर प्रवेश ले सकते हैं। व्यवसायिक कोर्सो में संबंधित संस्था के नियमों पर एडमिशन होगा।

कोट

प्रवेश समिति ने पीएचडी एडमिशन में ईडब्ल्यूएस कोटा देने का निर्णय लिया है। जिस विभाग में 10 या उससे अधिक सीटें होंगी, ईडब्ल्यूएस का लाभ वहीं दिया जाएगा।

डॉ। दुर्गेश श्रीवास्तव, प्रवक्ता, एलयू