- लखनऊ कॉलिंग वेबिनार में साइबर एक्सपर्ट ने बताए साइबर फ्रॉड से बचने की तरीके

- लखनऊ पुलिस कमिश्नरेट के साइबर क्राइम सेल के प्रभारी एसीपी विवेक रंजन राय ने दिया प्रश्नों का जवाब

LUCKNOW:

वर्तमान समय में 60 फीसद से ज्यादा लोग किसी न किसी तरीके से साइबर फ्रॉड का शिकार हो रहे हैं। इसमें हर आयु वर्ग के लोग शामिल हैं। चौंकाने वाली बात यह है कि शिक्षित वर्ग भी इसका शिकार हो रहा है। साइबर क्राइम क्या है और इससे कैसे बचा जा सकता है, इस विषय पर दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने रविवार को लखनऊ कॉलिंग के तहत एक वेबिनार का आयोजन किया। इस वेबिनार में लखनऊ पुलिस कमिश्नरेट के साइबर क्राइम सेल के प्रभारी एसीपी विवेक रंजन राय ने साइबर क्राइम के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए इससे बचने के तरीके भी बताए। वेबिनार पैनल में शामिल स्टूडेंट्स, यूथ, जॉबपर्सन, व्यापारियों ने साइबर क्राइम से बचने से संबंधित कई सवाल उनसे पूछे।

एक्सपर्ट से पूछे गए सवाल

सवाल- साइबर क्रिमिनल परिचितों की फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर मदद के लिए पैसे मांगते हैं। लोग उन्हें पैसे दे देते हैं और बाद में उन्हें पता चलता है कि वे फ्रॉड का शिकार हो गए हैं। इससे कैसे बचा जाए।

विपिन अग्रवाल, उपाध्यक्ष, युवा उद्योग व्यापार मंडल, निशातगंज

जवाब- फेसबुक पर अपनी प्रोफाइल को लॉक करके रखें। इससे कोई आपकी फेक आईडी नहीं बना सकेगा। वहीं जब भी किसी परिचित की आईडी से इस तरह का कोई मैसेज आए तो उससे संपर्क कर इस बारे में बात करें।

सवाल- अगर कोई साइबर फ्रॉड का शिकार हो तो वह कहां और कैसे इसकी शिकायत करे।

- अंकित पटेल, प्राइवेट जॉब

जवाब- प्रदेश के सभी जिलों में साइबर क्राइम सेल है। इसके अलावा 17 साइबर क्राइम सेल पूरी तरह से एक्टिव हैं। अगर किसी के साथ साइबर फ्रॉड होता है तो वह सबसे पहले साइबर क्राइम सेल के हेल्पलाइन नंबर 155260 पर कॉल करके मदद मांग सकता है। वहीं संबंधित थाने और साइबर क्राइम सेल में इसकी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

सवाल- सीनियर सिटीजन या किसी व्यक्ति के साथ साइबर फ्रॉड होता है और उनकी गाढ़ी कमाई लूट जाती है तो क्या यह रकम उसे वापस मिल सकती है।

अनुज यदुवंशी, लॉ स्टूडेंट

जवाब- अगर किसी के पास कोई कॉल नहीं आई और उसके खाते से कैश निकल जाए तो उसके खाते से निकाली गई रकम वापस हो सकती है। इसकी जिम्मेदारी आपके बैंक की होगी। इसके लिए आपको अपने बैंक में डिस्प्यूट फॉर्म भरना होगा और संबंधित थाने में इसकी शिकायत करनी होगी।

सवाल- एटीएम से पैसा निकालते समय क्या सावधानी रखनी चाहिए और साइबर क्रिमिनल्स से कैसे बचना चाहिए।

मनीष अरोड़ा, आलमबाग नटखेड़ा व्यापार मंडल

जवाब- ऐसे एटीएम बूथ से पैसा निकालने से बचना चाहिए जहां कोई गार्ड तैनात नहीं है। सुनसान जगहों पर जो एटीएम हैं, वहां से भी पैसा निकालने से बचना चाहिए। ऐसी जगहों पर साइबर क्रिमिनल्स स्कैनर लगाकर एटीएम कार्ड और खाते से जुड़ी डिटेल आसानी से चुरा सकते हैं।

वाट्सएप पर भेजे गए सवालों के जवाब

दैनिक जागरण आईनेस्क्ट के वाट्सएप नंबर पर भी की लोगों ने साइबर क्राइम से बचने के लिए कई तरह के सवाल भेजे। जिनका भी एक्सपर्ट ने विस्तार से जवाब दिया।

सवाल- कई बार कॉल आती है कि आप का गिफ्ट आया है। आप कस्टम ड्यूटी जमा कर दें, गिफ्ट आपको मिल जाएगा। इससे कैसे बचा जा सकता है।

- रोहित शुक्ला, इंदिरा नगर

जवाब- लुभावने ऑफर देकर ही साइबर क्रिमिनल्स लोगों को फंसाते हैं। ऐसे ऑफर्स पर कोई ध्यान न दें और फोन काट दें।

सवाल- एकाउंट व एटीएम से संबंधित बैंकिंग कॉल क्या पूरी तरह से फ्रॉड है।

- पंकज द्विवेदी, हुसैनगंज

जवाब- कोई भी बैंक आपको कॉल करके एकाउंट व एटीएम से संबंधित जानकारी नहीं मांगता है। किसी भी व्यक्ति या कॉलर से अपना ओटीपी कभी शेयर न करें।

सवाल- ऑनलाइन मार्केटिंग व वेबसाइट से होने वाले फ्रॉड से कैसे बचें।

संजीव शर्मा, ऐशबाग

जवाब- ऑनलाइन शॉपिंग करते समय यह चेक कर ले कि वह साइट फेक तो नहीं है। फेक साइट पर आप क्लिक भी न करें।