- एलटी शिक्षक भर्ती में फर्जी मार्कशीट मिलने का मामला

- ऑनलाइन वेरिफिकेशन का काम भी शुरू किया गया

LUCKNOW: एलटी शिक्षक भर्ती में बीए और बीएड की फर्जी मार्कशीट्स मिलने के बाद माध्यमिक शिक्षा विभाग ने हाईस्कूल, इंटर की मार्कशीट का भी ऑनलाइन वेरीफिकेशन का काम बुधवार से शुरू करा दिया। इसके लिए जेडी निदेशक कार्यालय में बाकायदा एक टीम लगाई गई है, जो यूपी बोर्ड से लेकर अन्य शिक्षा बोर्ड की हाईस्कूल व इंटर की मार्कशीट्स का ऑनलाइन वेरीफिकेशन कर रही है। जल्द ही इसकी रिपोर्ट जेडी को सौंपी जाएगी। जिस पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

फर्जी मार्कशीट की रिपोर्ट शासन को भेजी

जेडी सुत्ता सिंह ने बताया कि लखनऊ यूनिवर्सिटी की ओर से फर्जी मार्कशीट की रिपोर्ट बनाकर भेजी गई थी। उसे सचिव माध्यमिक शिक्षा, मंत्री माध्यमिक शिक्षा के साथ-साथ डायरेक्टर माध्यमिक शिक्षा को भेज दिया गया है। उन्होंने बताया कि शासन की ओर से जो ऑडर आएगा, उसी के आधार पर इन फर्जी मार्कशीट के सहारे नौकरी के लिए अप्लाई करने वाले कैंडीडेंट्स के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि बुधवार को ऑनलाइन वेरीफिकेशन सत्यापन की कार्रवाई शुरू हो गई है। विदित हो कि 7ब्क् पदों पर शुरू हुई शिक्षक भर्ती में लविवि की फ्फ् फर्जी मार्कशीट पकड़ी गई हैं।

मार्कशीट्स के साथ सभी प्रमाणपत्रों की हो रही जांच

जेडी ने बताया कि फर्जी मार्कशीट्स का खुलासा होने के साथ ही अब सावधानी के तौर पर कैंडीडेट्स के सभी डॉक्यूमेंट जैसे, जाति प्रमाण पत्र, आरक्षण से जुड़े सभी प्रमाण पत्रों की जांच भी शुरू की गई है। इसके लिए जिन-जिन जिलों से कैंडीडेट्स ने अप्लाई किया उन सभी जिलों के डीएम के यहां जाती प्रमाण पत्रों के जांच के लिए लेटर भी भेजकर ऑनलाइन वेरीफिकेशन शुरू करा दिया गया है।