- यूजी व पीजी फाइनल ईयर के छात्रों को देनी होगी परीक्षा

- 30 सितंबर तक होंगी परीक्षाएं, 15 से 31 अक्टूबर तक परिणाम

- ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों मोड में होंगे एग्जाम

LUCKNOW : राज्य विश्वविद्यालय, डिग्री कॉलेज, प्राविधिक विश्वविद्यालय, इंजीनिय¨रग तथा मैनेजमेंट कॉलेजों में पढ़ रहे स्नातक (यूजी) व स्नातकोत्तर (यूजी) के फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स को एग्जाम देने के बाद ही पास घोषित किया जायेगा। इसके अलावा अन्य सभी छात्र प्रोन्नत किए जाएंगे। उच्च शिक्षा विभाग यह फैसला पहले ही ले चुका है, जिससे लगभग 35 लाख छात्र लाभान्वित होंगे।

यूजी पीजी के 33 लाख होंगे पास

राज्य विवि व कॉलेजों के यूजी-पीजी फ‌र्स्ट और सेकंड ईयर के 33 लाख स्टूडेंट्स तथा प्राविधिक विश्वविद्यालयों, इंजीनियिरंग कॉलेज और मैनेजमेंट कॉलेजों के करीब दो लाख विद्यार्थियों को प्रोन्नत किया जाएगा। उच्च शिक्षा विभाग ने विद्यार्थियों को प्रोन्नत करने के लिए दो विकल्प दिए हैं। विश्वविद्यालय चाहें तो यूजीसी के सुझाव के अनुसार या फिर शासन द्वारा चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय मेरठ के कुलपति प्रो.एनके तनेजा की अध्यक्षता में गठित कमेटी की सिफारिशों के अनुसार प्रोन्नत कर सकते हैं।

30 सितंबर तक होंगे एग्जाम

डिप्टी सीएम डॉ.दिनेश शर्मा ने बताया कि यूजी व पीजी फाइनल ईयर की परीक्षाएं 30 सितंबर तक संपन्न होंगी। परीक्षा ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों मोड में हो सकेगी। विश्वविद्यालय इस बारे में खुद फैसला लेंगे। यूजी का रिजल्ट 15 अक्टूबर व पीजी अंतिम वर्ष का परिणाम 31 अक्टूबर तक घोषित होगा। विश्वविद्यालयों को इसी मुताबिक अपनी कार्ययोजना तैयार कर शासन को 23 जुलाई तक भेजनी होगी।

ऐसे होंगे प्रमोट

डिप्टी सीएम ने बताया कि जिन विश्वविद्यालयों में कुछ विषयों की परीक्षाएं हो चुकी हैं, उनके अंक रिजल्ट में शामिल किए जाएंगे। ऐसे विद्यार्थी जो लॉकडाउन से पहले हुई परीक्षा में अलग-अलग विषयों में पास हैं या बैक पेपर के लिए अर्ह हैं, उन्हें अगली कक्षा में प्रोन्नत कर दिया जाएगा। जो बैक पेपर के लिए भी अर्ह नहीं हैं, उन्हें प्रोन्नत नहीं किया जाएगा।

परीक्षा न दे पाने वाले स्टूडेंट्स के लिए स्पेशल एग्जाम

किन्हीं कारणों से यूजी व पीजी फाइनल ईयर का एग्जाम न दो पाने वाले छात्रों को विशेष परीक्षा देने का मौका दिया जाएगा। शैक्षिक सत्र 2019-20 में स्पेशल एग्जाम का मौका एक बार ही दिया जाएगा।

सात सितंबर से होंगी इंजीनिय¨रग व मैनेजमेंट के एग्जाम

प्राविधिक विश्वविद्यालयों व इंजीनयिरंग और मैनेजमेंट कॉलेजों में बीटेक, बीआर्क, बीफार्मा, एमटेक, एमआर्क व एमफार्मा आदि कोर्स की थ्योरी परीक्षाएं सात सितंबर से लेकर 12 सितंबर के बीच आयोजित की जाएंगी। वहीं द्वितीय, चतुर्थ व अंतिम सेमेस्टर और प्रथम वर्ष या अंतिम वर्ष की प्रयोगात्मक परीक्षाएं एक सितंबर से पांच सितंबर के मध्य आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर होंगी। परीक्षा परिणाम 30 सितंबर तक घोषित कर दिया जाएगा। प्रथम वर्ष का नया शैक्षिक सत्र एक सितंबर से और तृतीय व पंचम सेमेस्टर तथा अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों की पढ़ाई 15 सितंबर से शुरू होगी।

बीएड के विद्यार्थी भी होंगे प्रमोट

बीएड कक्षाओं में पढ़ रहे विद्यार्थियों को भी पिछली कक्षा के अंकों के आधार पर अगली कक्षा में प्रोन्नत कर दिया जाएगा। राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद से इसकी अनुमति ली गई है सिर्फ अंतिम सेमेस्टर के विद्यार्थियों को परीक्षा देनी होगी।