- खाली प्लॉट में अवैध बिजली जलाने वाले हो जाएं सावधान

- मध्यांचल एमडी की ओर से दिए गए निर्देश, सर्वे हुआ शुरू

LUCKNOW

आपका राजधानी में खाली प्लॉट है और आप उसमें कोई केयरटेकर रखकर अवैध बिजली जला रहा है तो सावधान हो जाएं। किसी दिन भी बिजली विभाग की टीम आपके प्लॉट पहुंच कर जांच कर सकती है। अगर अवैध बिजली कनेक्शन मिला तो पहले तो आपको असेसमेंट नोटिस दिया जाएगा। अगर इसके बाद भी आपने पैसा जमा नहीं किया तो तत्काल आपके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाएगी।

इसलिए उठाया कदम

इस समय राजधानी में बिजली संकट की समस्या सामने आ रही है। इसकी एक वजह अवैध बिजली कनेक्शन भी हैं। इस समस्या को दूर करने के लिए ही यह कदम उठाया जा रहा है।

हर एरिया में सर्वे शुरू

अवैध बिजली जलाने वालों को सामने लाने के लिए हर एरिया में सर्वे शुरू करा दिया गया है। सर्वे दो चरणों में कराया जा रहा है। मतलब एक सर्वे दिन के वक्त हो रहा है और दूसरा रात में। इस कदम को उठाने की वजह यही है कि ज्यादातर खाली प्लॉट्स में रात के वक्त ही अवैध रूप से बिजली जलाई जाती है।

साल भर का पैसा देना होगा

अवैध बिजली जलाने वालों के सामने आने के बाद उन्हें असेसमेंट नोटिस दिया जाएगा। इस नोटिस में प्लॉट मालिकों को लोड के हिसाब से एक साल का अमाउंट दिया जाएगा।

5 प्रतिशत फीडर्स पर लोड

एक तरफ अवैध बिजली कनेक्शन पर शिकंजा कसा जा रहा है, वहीं दूसरी तरफ ऐसे फीडर भी चिन्हित किए जा रहे हैं, जिन पर अधिक लोड है। अभी तक करीब 5 प्रतिशत फीडर्स में ब्रेकडाउन की समस्या सामने आई है। जिस पर मध्यांचल डिस्कॉम एमडी की ओर से चार अधिकारियों के खिलाफ एक्शन लिया गया है।

800 फीडर आए कंट्रोल में

बिजली चोरी के खिलाफ शुरू की गई नाइट पेट्रोलिंग का असर देखने को मिल रहा है। तीन से चार दिन में ही 800 फीडर्स पर लोड बैलेंस हो गया है, मतलब इन फीडर्स पर ब्रेकडाउन की कोई समस्या नहीं है.वहीं कई फीडर्स ऐसे भी हैं, जिन पर शेड्यूल मेंटीनेंस के लिए शटडाउन लिया जा रहा है।

900 फीडर्स राजधानी में

800 फीडर्स में लोड कंट्रोल

5 प्रतिशत फीडर्स पर ब्रेकडाउन

1 हजार खाली प्लॉट हुए चिन्हित

चिनहट में 5 एफआईआर

मध्यांचल डिस्कॉम एमडी ने विद्युत वितरण खंड कानपुर रोड के अंतर्गत कमेटी हॉल सेक्टर डी में स्थित 900 केवीए परिवर्तक का निरीक्षण किया। उन्होंने यहां लोड चेक कराया, जिसमें तीन फेस डिसबैलेंस पाए गए। एमडी के निर्देश पर तुरंत बैलेंस कंट्रोल किया गया। इसी तरह राजभवन के अंतर्गत बटलर पैलेस और हुसैनगंज एरिया में छापेमारी की गई। दोनों एरिया मिलाकर कुल 11 जगह बिजली चोरी पकड़ी गई। वहीं चिनहट के तकरोही फीडर एवं नौबस्ता फीडर में भी छापेमारी की गई। जिसमें पांच बिजली चोरों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई।

खाली प्लॉटों में अवैध तरीके से बिजली जलाने वाले लोगों को असेसमेंट नोटिस भेजा जा रहा है। अगर प्लॉट मालिकों की ओर से असेसमेंट राशि जमा नहीं कराई जाती है तो उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाएगी।

सूर्यपाल गंगवार, एमडी, मध्यांचल डिस्कॉम