- राष्ट्रीय युवा महोत्सव के अंतर्गत राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं का समापन आज

LUCKNOW : राष्ट्रीय युवा उत्सव के अंतर्गत राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं का समापन शुक्रवार को होगा। करीब 200 कलाकारों द्वारा दी गई प्रस्तुति का ऑनलाइन प्रसारण किया जाएगा और भारत सरकार के युवा कल्याण विभाग की ओर से 24 विधाओं के प्रथम तीन विजेताओं को राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित किया जाएगा। गौरतलब है कि ये कलाकार भातखंडे के सामने स्थित कला मंडपम में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर रहे हैं। प्रतियोगिता के दूसरे दिन गुरुवार को एकल और समूह नृत्य की प्रस्तुतियां दी गई।

निर्णायकों को करना है फैसला

कथक में राजधानी की ईशा रतन ने प्रदेश का नेतृत्व किया। ईशा का कहना है कि उन्होंने मंच पर बेहतर प्रस्तुति दी है, बाकी अब अंतिम फैसला निर्णायकों को करना है। युवा कल्याण एवं प्रांतीय रक्षक दल के उप निदेशक युवा कल्याण सीपी सिंह ने बताया कि शुक्रवार को रिकॉर्डिग का समापन हो जाएगा। इसके बाद से राष्ट्रीय प्रतियोगिताएं शुरू होंगी। इसका लाइव प्रसारण भारत सरकार की ओर से निर्णायक मंडल के सामने किया जाएगा। 16 जनवरी को परिणाम घोषित होगा।

बाक्स

18 के बजाय 24 विधाओं में प्रदर्शन

युवा कल्याण एवं प्रांतीय रक्षक दल की ओर से इस बार 18 के बजाय 24 विधाओं में प्रतियोगिताएं हुई। पहली बार नुक्कड़ नाटक के साथ ही मूर्तिकला और मिमिक्री जैसी कला को भी स्थान दिया गया। जिला और राज्य स्तर की प्रतियोगिता में प्रतिभागियों की संख्या पिछले वर्षो के मुकाबले कम रही, इसके बावजूद युवा कलाकारों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर लोगों का दिल जीता।