- 26 जनवरी को 26 हजार पौधे लगाए जाऐंगे, अमलताश घोषित होगा यूनिवर्सिटी का पुष्प

LUCKNOW:

शताब्दी वर्ष में पेपर लीक ऑडियो प्रकरण से धूमिल छवि को फिर चमकाने के लिए लखनऊ यूनिवर्सिटी प्रशासन ने रोड मैप तैयार किया है। एलयू शताब्दी वर्ष में पीएम मोदी से लेकर टाटा, अंबानी, श्री श्री रविशंकर, सद्गुरु जग्गी वासुदेव जैसी हस्तियों के व्याख्यान यूनिवर्सिटी में कराएगा। इसके लिए सभी विभागों से दो-दो हस्तियों के नाम सुझाने को कहा गया है। इसमें राजनीति से लेकर साइंस, आर्ट, कल्चर, बॉलीवुड, बिजनेस से जुड़ी हस्तियां शामिल होंगी। शताब्दी वर्ष में डाक विभाग के जरिए पोस्टल स्टैंप संग सिक्के जारी कराने का प्रस्ताव यूनिवर्सिटी की ओर से तैयार किया गया है।

जारी होगा स्टैम्प

शताब्दी वर्ष में पहले दिन कवर, स्टैंप रिलीज किया जाएगा। इस पर वीसी प्रो। आलोक राय और डाक सेवा विभाग के सीनियर सुप्रीटेंडेंट आलोक राय के बीच वार्ता हो चुकी है। वार्ता के तहत एलयू के शताब्दी वर्ष को प्रदर्शित करता मुहर छाप लिफाफा तथा स्टैंप जारी करने का अनुबंध फाइनल हो चुका है।

अंतरराष्ट्रीय संसाधनों से अनुबंध

इंटरनेशनल स्तर पर यूनिवर्सिटी की रैंकिंग लाने के लिए शताब्दी वर्ष में कई देशों के शैक्षिक संस्थानों के साथ अनुबंध की तैयारी है। इसके लिए पहल शुरू हो गयी है। जिनसे अनुबंध के बाद एमओयू के तहत शामिल होने वाले शैक्षिक संस्थानों के भी शताब्दी वर्ष को प्रदर्शित करते हुए पोस्टर-बैनर लगाया जा सकें। वहीं इंटरनेशनल एल्युमिनाई सेरेमनी कराने का भी प्रस्ताव है।

वॉकथान, कला मेला

शताब्दी वर्ष में वॉकथान और कला मेला जैसे आयोजन प्रस्तावित हैं। इनमें पेंटिंग्स एग्जीवीशन भी शामिल है। वहीं यूनिवर्सिटी की पुरानी पेंटिंग्स को परिसर स्थित लाल बारादरी को म्यूजियम में कन्वर्ट कर दर्शकों और छात्रों के लिए खोला जा सके। 26 जनवरी के मौके पर यूनिवर्सिटी की तरफ से यूनिवर्सिटी के दोनों परिसरों और छात्रावासों के आस-पास 26 हजार पौधों का रोपड़ किया जाएगा।

लाइट एंड साउंड शो

शताब्दी वर्ष को यादगार बनाने के लिए लाइट एंड साउंड शो का कार्यक्रम रखा गया है। जिससे रात्रि के समय यूनिवर्सिटी के परिसर की आकर्षक छवि उभर कर सामने आ सके। वहीं यूनिवर्सिटी की सौ वर्ष की यात्रा पर एक मूवी भी तैयार की जाएगी, जिसमें एलयू से निकलने वाले महान छात्रों के बारे में बताया जाएगा।

अमलताश को पुष्प घोषित करने की तैयारी

शताब्दी वर्ष में यूनिवर्सिटी अपनी पहचान के तौर पर अमलताश को यूनिवर्सिटी का पुष्प घोषित करने की तैयारी में है। कैंपस में अमलताश के काफी पेड़ हैं। यूनिवर्सिटी के अधिकारियों का मानना है कि विदेशी संस्थानों में इस तरह की व्यवस्था है। उसीका अनुसरण करते हुए अमलताश को यूनिवर्सिटी का पुष्प घोषित किया जाएगा। साथ ही एक सिक्का भी जारी किया जाएगा जिसमें इस फूल को एक तरफ रखने का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है।

कैंपस में खुलेगा नया पोस्ट ऑफिस

शताब्दी वर्ष में यूनिवर्सिटी परिसर में नया पोस्ट ऑफिस खोलने की भी योजना है। इसके साथ कैंपस से आधारकार्ड सेवा शुरू करने तथा पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम के अंतर्गत तत्काल टिकट सेवा शुरू करने पर भी विचार किया जा रहा है। वहीं प्रधानमंत्री एक राष्ट्र, एक बैंक, एक नागरिकता योजना का भी प्रबंध कराये जाने का निर्णय लिया गया है।