- कोरोना संक्रमण रोकने के लिए पाबंदियों के साथ बढ़ी सख्ती, दर्जनभर प्रतिष्ठानों को प्रशासन ने किया सील

- मंदिरों में केवल दर्शन की अनुमति, बिना मास्क धार्मिक स्थलों में प्रवेश पर रोक

LUCKNOW :

तेजी से बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए अब जिला प्रशासन एक्शन मोड में आ चुका है। गुरुवार को कोरोना प्रोटोकॉल के उल्लंघन पर सख्ती दिखाते हुए प्रशासन ने फन मॉल और माय बार सहित सात प्रतिष्ठानों को सील कर दिया गया है। वहीं शुक्रवार से शहर की मंडियों में फुटकर बिक्री पर भी रोक लग गई है। इसके साथ ही धार्मिक स्थलों और बाजारों में सुरक्षा के अतिरिक्त उपाय किए जा रहे हैं। हनुमान सेतु मंदिर में गर्भगृह तक जाने पर रोक लगा दी गई है और मास्क पहनकर प्रसाद चढ़ाने के लिए श्रद्धालुओं से कहा गया है। कई और मंदिरों में प्रतिबंधों को लागू कर दिया गया है।

उल्लंघन पर मॉल और बार सील

प्रशासन ने गुरुवार को कोविड प्रोटोकॉल के उल्लंघन पर गोमतीनगर में बड़ी कार्रवाई करते हुए फान मॉल और समिट बिल्डिंग स्थित माय बार को सील कर दिया। दोनों को सुधार के लिए पहले नोटिस दिया गया था। एसडीएम सदर प्रफुल त्रिपाठी के मुताबिक गुरुवार को जांच में कोविड प्रोटोकॉल का पालन फिर नहीं होता पाया गया। मॉल में लोग बिना मास्क प्रवेश कर रहे थे और सेनेटाइजेशन की व्यवस्था भी नहीं थी। एसडीएम के मुताबिक अगले आदेश तक मॉल को बंद कर दिया गया है। अगले 48 घंटे में अपना पक्ष रखने के लिए एडीएम ट्रांसगोमती के कार्यालय में संबंधित पक्ष उपस्थित होंगे। प्रशासन ने दूसरी कार्रवाई विभूति खंड में समिट बिल्डिंग स्थित माय बार में की गई। प्रशासन ने इसे भी कोविड प्रोटोकॉल के उल्लंघन पर अगले आदेश तक बार सील कर दिया है।

पुजारियों को छुट्टी पर भेजा

हनुमान सेतु के मुख्य पुजारी चंद्रकांत द्विवेदी ने बताया कि मंदिर ट्रस्ट ने सुरक्षा के चलते सभी पुजारियों को दो अप्रैल से अनिश्चितकालीन अवकाश पर घर भेज दिया है। इसलिए यहां पर अब पूजा नहीं होगी। मनकामेश्वर मंदिर में भी घंटा बजाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। साथ ही दस साल तक के बच्चों और साठ वर्ष के ऊपर के बुजुर्गो को मंदिर नहीं आने के लिए कहा गया है। पहले बनाए गए अस्थाई अरघे से ही अभिषेक होगा। प्रसाद और पुष्प श्रद्धालु स्वयं चढ़ाएंगे। राजेंद्र नगर के महाकाल मंदिर के व्यवस्थापक अतुल मिश्रा ने बताया कि घंटा बजाने और प्रसाद चढ़ाने पर प्रतिबंध है। मास्क और सेनेटाइजर के साथ श्रद्धालुओं को मंदिर में आने के लिए कहा गया है। अलीगंज नए व पुराने हनुमान मंदिर के अलावा कोनेश्वर, बड़ा व छोटा शिवाला, संदोहन देवी मंदिर व कालीबाड़ी मंदिरों में बगैर मास्क के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

गुरुद्वारों में बिना मास्क एंट्री पर रोक

लखनऊ गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा सभी गुरुद्वारों की कमेटियों को कोरोना संक्रमण से निपटने के उपाय करने के निर्देश दिए गए हैं। गुरुद्वारे में गुरु ग्रंथ साहिब के सामने दूर से माथा टेकने और दरबार हॉल में मास्क के साथ प्रवेश होगा। गुरुद्वारा नाका ¨हडोला के प्रवक्ता जसवीर सिंह ने बताया कि गुरुद्वारे में बगैर मास्क प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा। हर दिन होने वाली लंगर सेवा भी दूर से करने के लिए कहा गया है। गुरुद्वारा मानसरोवर के अध्यक्ष संपूर्ण सिंह बग्गा ने बताया कि गुरुद्वारे में कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए मास्क और सेनेटाइजर का प्रबंध किया गया है। गुरुद्वारा यहियागंज के सचिव मनमोहन सिंह हैप्पी ने बताया कि सरकार की गाइड लाइन का पालन किया जाएगा।

यूपी में कोरोना के 2600 नए रोगी मिले, नौ की मौत

यूपी में कोरोना संक्रमण की रफ्तार खासी तेज हो गई है। गुरुवार को प्रदेश में कोरोना के 2600 नए रोगी मिले, जबकि नौ मरीजों की मौत हो गई। बीते 24 घंटे में ही मरीजों की संख्या में दोगुने से अधिक का इजाफा हुआ है। बुधवार को 1230 रोगी मिले थे। करीब सवा चार महीने पहले 20 नवंबर, 2020 को इससे ज्यादा 2858 मरीज मिले थे। इसके बाद से मरीजों की संख्या में लगातार गिरावट दर्ज हो रही थी। बीती तीन मार्च को प्रदेश में सिर्फ 77 रोगी मिले थे। तब माना जा रहा था कि संक्रमण थमेगा, लेकिन तबसे अब तक कोरोना मरीजों की संख्या 34 गुना बढ़ गई है।

इन पर ताला

फन रिपब्लिक मॉल, माय बार, मेगा शॉप बालागंज, ग्लोब कॉफी अलीगंज, गिलोरी पान शॉप, मेहमान लड्डू कपूरथला, पंचवटी स्वीट्स इंदिरानगर