- सफाई व्यवस्था बेहतर बनाने के लिए नगर आयुक्त ने उठाया कदम

LUCKNOW:

वाडरें में सुबह कितने बजे कूड़ा कलेक्शन के लिए गाडि़यां गई, इसका अब आसानी से पता लगाया जा सकेगा। इसकी वजह यह है कि इन सभी गाडि़यों को कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से इंटीग्रेड करने की तैयारी की जा रही है। जिससे गाडि़यों की लोकेशन और टाइम के बारे में सही जानकारी हासिल की जा सके। इसके साथ ही रोज की रोज सफाई कर्मियों की औचक अटेंडेंस भी चेक की जाएगी। जिससे लापरवाह सफाई कर्मियों के खिलाफ एक्शन लिया जा सके।

इसलिए उठाया कदम

शहर की सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए यह कदम नगर आयुक्त की ओर से उठाया गया है। उनकी ओर से स्पष्ट किया गया है कि हर वार्ड में नियमित रूप से बेहतर सफाई होने के साथ-साथ कूड़ा परिवहन की व्यवस्था भी बेहतर हो। वाडरें से समय से कूड़ा कलेक्ट हो और निस्तारण के लिए शिवरी प्लांट पहुंचे।

जोनल को जिम्मेदारी

सभी जोनल अधिकारियों को जिम्मेदारी दी जा रही है कि वे अपने-अपने जोन में सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए प्रयास करें। इसके लिए सभी जोनल अधिकारी नियमित रूप से अपने जोन के अंतर्गत आने वाले एरिया का निरीक्षण करना होगा और सफाई संबंधी रिपोर्ट बनाकर नगर आयुक्त ऑफिस भेजनी होगी।

खत्म होंगे डंपिंग प्वाइंट्स

नगर आयुक्त की ओर से यह भी स्पष्ट किया गया है कि शहर के अंदर जो भी डंपिंग प्वाइंट्स हैं, उन्हें भी जल्द समाप्त किया जाएगा। इसके लिए भी कार्ययोजना तैयार की जा रही है। जहां पर खुले में कूड़ा फैला रहता है, वहां पर कॉम्पैक्टर लगवाए जाएंगे। जिससे खुले में कूड़ा न नजर आए। वहीं पब्लिक को भी खुले में कूड़ा न फेंकने के लिए जागरुक किया जाएगा।

शहर को स्वच्छ बनाने के लिए कई चरणों में कवायद की जा रही है। पहला प्रयास यही है कि हर गली से कूड़ा उठे और समय से उसका निस्तारण हो।

अजय कुमार द्विवेदी, नगर आयुक्त