- राजधानी का एक्यूआई लेवल 300 के नीचे आया

- अलीगंज में स्थिति ठीक, लालबाग का एक्यूआई 300 के पार

LUCKNOW दिवाली से गोमती नगर एरिया की हवा की गुणवत्ता में सुधार देखने को मिल रहा है। सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के आंकड़ों पर गौर फरमाए तो गुरुवार को गोमती नगर का एक्यूआई लेवल 154 रहा, जिसे बेहतर माना जा सकता है। हालांकि लालबाग और तालकटोरा एरिया में स्थिति भयावह हुई है। दोनों ही एरिया में एक्यूआई लेवल 300 माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर के पार दर्ज किया गया है।

अलीगंज में भी 200 के पार

लालबाग और तालकटोरा एरिया के मुकाबले अलीगंज में स्थिति बेहतर मानी जा सकती है। यहां का एक्यूआई लेवल 255 माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर दर्ज किया गया है, जो पिछले दिनों के मुकाबले कुछ बेहतर है।

बाक्स

कहां कितना एक्यूआई

एरिया एक्यूआई

अलीगंज 255

गोमतीनगर 154

तालकटोरा 379

लालबाग 305

नोट- एक्यूआई माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर में।

ओवरऑल स्थिति सुधरी

अब अगर ओवरऑल राजधानी की बात की जाए तो एक्यूआई लेवल में सुधार देखने को मिला है। पिछले तीन दिनों के मुकाबले गुरुवार को एक्यूआई लेवल 269 दर्ज किया गया। हवा की गुणवत्ता की स्थिति तो बेहतर नहीं है लेकिन सुधार जरूर होता नजर आ रहा है।

बाक्स

राजधानी का एक्यूआई

दिनांक एक्यूआई

12 नवंबर 269

11 नवंबर 278

10 नवंबर 344

बाक्स

जल निगम को नोटिस

शहर में जल निगम सीवर लाइन डाल रहा है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीम ने निरीक्षण में पाया कि निगम द्वारा खोदाई स्थलों पर ना तो पीटीजेट कैमरे लगे हैं और ना ही धूल रोकने के लिए कोई प्रबंध किए गए हैं। इस पर बोर्ड ने जल निगम को लापरवाही बरतने पर नोटिस जारी किया है। खोदाई का काम क्ला‌र्क्स अवध होटल के नजदीक सूरज कुंड पार्क और कोर्ट के पास किया जा रहा है।