18 यूनिवर्सिटी हैं प्रदेश में

156 सरकारी कॉलेज यूनिवर्सिटी से संबद्ध

331 एडेड कॉलेज हैं प्रदेश में

15 हजार टीचर्स के डॉक्यूमेंट्स को होना है वेरिफिकेशन

- टीचर्स के डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन को लेकर बजट का इंतजाम करना बना सिरदर्द

- डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन को लेकर टीचर्स में आक्रोश, लुआक्टा ने दी तालाबंदी की चेतावनी

LUCKNOW : प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों एवं डिग्री कॉलेजों के शिक्षक अपने डॉक्यूमेंट्स के वेरिफिकेशन का विरोध कर रहे हैं। लुआक्टा और टीचर्स का कहना है कि संबंधित बोर्ड से डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन के नाम पर मोटे पैसे वसूले जा रहे हैं। यूनिवर्सिटी में औसतन तीन हजार और संबंधित बोर्ड में औसतन एक हजार रुपए डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन की फीस है। टीचर्स का कहना है कि वे इस फीस को नहीं चुकाएंगे, वहीं कॉलेज प्रशासन भी इससे पल्ला झाड़ रहे हैं। लुआक्टा ने तो इस मामले को लेकर उच्च शिक्षा अधिकारी कार्यालय का घेराव कर तालाबंदी की चेतावनी भी दी है।

प्रति टीचर्स 10 से 15 हजार का खर्च

प्रदेश की यूनिवर्सिटी व डिग्री कॉलेजों के टीचर्स के डॉक्यूमेंट्स का वेरिफिकेशन संबंधित बोर्ड से किया जाना है। वेरिफिकेशन कराने के लिए टीचर्स को संबंधित बोर्ड व यूनिवर्सिटी में डॉक्यूमेंट्स भेजने हैं। जहां उन्हें इसके लिए फीस भी जमा करनी होती है। प्रति टीचर संबंधित बोर्ड में हाईस्कूल एवं इंटर के डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए पांच हजार रुपए का खर्च आता है। वहीं यूजी, पीजी और पीएचडी आदि के डॉक्यूमेंट के वेरिफिकेशन में औसतन करीब तीन हजार रुपए लगते हैं। इस तरह डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन के लिए प्रति टीचर करीब 10 से 15 हजार का खर्च आएगा। प्रदेश में करीब 15 हजार टीचर्स के डॉक्यूमेंट्स का वेरिफिकेशन किया जाना है।

बाक्स

सोमवार को होगा घेराव

लखनऊ यूनिवर्सिटी संबद्ध डिग्री कॉलेज शिक्षक संघ लुआक्टा के अध्यक्ष डॉ। मनोज पांडेय का कहना है कि प्रदेश में कई कॉलेज वेरिफिकेशन के लिए दिए जाने वाली फीस टीचर्स से मांग रहे हैं। कॉलेज प्रशासन परेशान हैं कि अगर टीचर पैसा नहीं देंगे तो वे भला कहां से इतना पैसा देंगे। टीचर्स कह रहे हैं कि हम इसके लिए भला क्यों पैसा दें। डॉ। मनोज पांडेय ने कहा कि वेरिफिकेशन को लेकर बड़े स्तर पर पैसों की धांधली की जा रही है। हमारी मांग है कि उच्च शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव एवं इस मामले में जो भी शामिल हैं, सभी को निलंबित किया जाए। हम मांगों को लेकर आशियाना स्थित उच्च शिक्षा कार्यालय का सोमवार को घेराव कर आंदोलन करेंगे और कार्यालय में तालाबंदी करेंगे।