- युवाओं के लिए कंपनी उतार रही हैं नई-नई स्टाइलिश साइकिल्स

- गियर और डिस्क ब्रेक वाली साइकिलों की डिमांड युवाओं में ज्यादा

LUCKNOW: आपकी तमन्ना है कि आपको ऐसा टू-व्हीलर चाहिए जिसकी स्पीड म्0 किमी प्रति घंटे की हो और इसके लिए आपको बैट्री या फिर किसी अन्य तरह के ईधन का खर्च न करना पड़े, तो परेशान न हो। मार्केट में ऐसी तमाम साइकिलें मौजूद हैं जो किसी भी मायने में बाइक से कम नहीं है। स्पीड साठ की और फ्यूल सिर्फ एयर। इनमें गियर, शॉकर और डिस्कब्रेक तक लगे हैं। बाजार में इन साइकिलों की डिमांड बढ़ती जा रही है।

यह साइकिल्स युवाओं की खास पसंद

स्कूल में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स हों या फिर कॉलेज गोइंग ब्वॉयज और ग‌र्ल्स। सभी को इस तरह की साइकिल्स बेहद पसंद आ रही हैं। खास बात यह है कि साइकिल व्यवसाइयों ने बताया कि ऐसी साइकिलों को बनाना भी सभी के बस की बात नहीं होती। सिर्फ इनके एक्सप‌र्ट्स ही इन्हें बना सकते हैं। सामान्य साइकिल मैकेनिक तो इनमें हाथ भी नहीं लगाते। खराब होने पर जहां से खरीदी हो, वहीं ले जानी पड़ती है।

म् से ख्ख् गियर वाली साइकिल्स

मार्केट में इस समय छह से ख्ख् गियर तक वाली साइकिलें धूम मचा रही हैं। ऐसी साइकिलों की खासियत यह है कि इन्हें चलाने के लिए आपको अधिक मेहनत भी नहीं करनी पड़ती और चंद पैडल मारते ही यह हवा से बातें करनी लगती है। सिर्फ इतना ही नहीं एक बाइक की तुलना में इस पर मेंटीनेंस खर्च भी बहुत कम आता है। समय-समय पर ऐसी साइकिलों की सर्विसिंग भी जरूरी होती है। नहीं तो गियर और डिस्कब्रेक जाम होने का डर बना रहता है। इनके लिए कोई अलग से सर्विस सेंटर नहीं बना होता। इन साइकिलों को एसेम्बल करने वाले ही इन्हें ठीक कर पाते हैं।

कीमत मात्र तीन से क्भ् हजार रुपये तक

अमित अग्रवाल ने बताया कि आराम से चलने वालों के लिए चौड़े टायरों वाली साइकिलों का खास क्रेज है। इन्हें चलाने में ज्यादा ताकत का इस्तेमाल नहीं करना पड़ता। प्रीति पाल सिंह के अनुसार गियर वाली साइकिलों की कीमत तीन से क्भ् हजार रुपए तक है। सतीश के अनुसार, ब्वॉयज ही गियर और डिस्क ब्रेक वाली साइकिलें ज्यादा पसंद कर रहे हैं। वहीं ग‌र्ल्स का ध्यान सिर्फ साइकिल के लुक पर रहता है। साइकिल के मामले में ब्वायज का फेवरेट कलर ब्लैक है तो ग‌र्ल्स को परपेल और पिंक। डिस्कब्रेक और गियर वाली साइकिलों की कीमत लगभग क्ख् हजार रुपए हैं। इसके अलावा बिना डिस्कब्रे वाली साइकिलों की कीमत आठ से दस हजार रुपए है।

सामान्य साइकिलों की सेल तो है ही लेकिन यंगस्टर्स में गियर और डिस्क ब्रेक वाली साइकिलों की डिमांड में लगातार इजाफा हो रहा है। साइकिल से न पर्यावरण प्रदूषण का डर है और न ही फ्यूल का झंझट, साथ ही स्वास्थ्य भी बेहतर रहता है।

- नवीन अरोड़ा, अध्यक्ष

लखनऊ साइकिल मर्चेट वेलफेयर एसोसिएशन