- सीबीएसई ने शुरू की रजिस्ट्रेशन और बोर्ड एग्जाम फॉर्म भरने की प्रक्रिया

LUCKNOW: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन में 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। बोर्ड एग्जाम फॉर्म भरने की लास्ट डेट 15 अक्टूबर निर्धारित की गई है, वहीं लेट फीस के साथ आवेदन फॉर्म 31 अक्टूबर तक भरे जा सकते हैं। दूसरी ओर कोरोना के कारण स्कूल बंद होने से 9वीं और 11वीं के रजिस्ट्रेशन एवं एग्जाम फॉर्म भराने में दिक्कतें सामने आ रही हैं।

करेक्शन का विकल्प नहीं

अब सीबीएसई की ओर से डॉक्यूमेंट या फॉर्म भरने में हुई गलती को रिजल्ट जारी होने के बाद सुधारने का मौका नहीं दिया जाएगा। पिछले साल सीबीएसई की ओर से निर्देश जारी किया गया था कि स्कूल फॉर्म सबमिट करते समय पेरेंट्स से उस पर सिग्नेचर करा लें, ताकि बाद में किसी करेक्शन की आशंका से बचा जा सके। इस बार स्कूल बंद होने के कारण इस काम में भी दिक्कत आ रही है।

ईमेल से भेज रहे एक्सल शीट

इस बार स्कूलों ने हर स्टूडेंट की एक एक्सल शीट तैयार की है, जिसे ईमेल से उनके पेरेंट्स को भेजा जा रहा है। इस शीट में ही स्टूडेंट्स को डेट ऑफ बर्थ, मदर्स-फादर्स नेम आदि सभी डिटेल भरनी हैं और फिर इसे स्कूल के पास भेजना है।

बाक्स

फीस पर एक नजर

- जनरल कैटेगरी के लिए- 1500 रुपए

- रिजर्व कैटेगरी के लिए- 1200 रुपए

- प्रति एक्स्ट्रा सब्जेक्ट- 300 रुपए अलग से

- 12वीं के स्टूडेंट्स को प्रैक्टिकल के लिए- 150 रुपए

- माइग्रेशन सर्टिफिकेट की फीस- 350 रुपए

कोट

9वीं व 11वीं के रजिस्ट्रेशन और 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। एक्सल शीट के जरिए स्टूडेंट्स की डिटेल और उसकी स्पेलिंग पेरेंट्स को भेजी जा रही है। पेरेंट्स उसकी जांच करके वापस स्कूल को भेजेंगे।

डॉ। जावेद आलम खान, सिटी कोऑर्डिनेटर, सीबीएसई बोर्ड