- सभी आठ जोन में गठित की गई हैं कोरोना संक्रमण निगरानी समिति

- पब्लिक से सेनेटाइजेशन इत्यादि का भी फीडबैक लिया जाएगा

LUCKNOW:

वाडरें में होम आईसोलेशन की निगरानी शुरू कर दी गई है। इसके साथ ही यह भी देखा जा रहा है कि सेनेटाइजेशन की स्थिति क्या है। उक्त बिंदुओं पर रिपोर्ट नगर आयुक्त के माध्यम से जिला प्रशासन को भेजी जाएगी। सर्वे संबंधी यह कदम कोरोना संक्रमण निगरानी समिति की ओर से उठाया जा रहा है। टीम की ओर से यह भी देखा जा रहा है कि संचारी रोगों की रोकथाम के लिए क्या कदम उठाए जा रहे हैं और किन कदमों के उठाए जाने की जरूरत है।

यह है जिम्मेदारी

कोविड-19 महामारी के दौरान नगर निगम द्वारा प्रदान की जा रही सेवाओं जैसे सफाई, सेनेटाइजेशन कार्य, बैरिकेटिंग, होम आइसोलेशन की निगरानी, जनजागरूकता बढ़ाने आदि सहित जिला प्रशासन का सहयोग, व्यवस्थाओं की निगरानी, संचारी रोगों से रोकथाम, बेहतर प्रबंधन, पार्षदों, जनप्रतिनिधियों से समन्वय एवं निरोधक एक्शन के लिए सभी जोन में कोरोना संक्रमण निगरानी समंवय समिति गठित की गई है। प्रत्येक जोन की समिति का समन्वय जोन के प्रभारी अपर नगर आयुक्त द्वारा किया जा रहा है।

चार सदस्यीय समिति

सभी जोन में गठित समिति में चार लोग शामिल किए गए हैं। इनमें दो पार्षद, एक जोनल अधिकारी व नगर अभियंता को शामिल किया गया है। नगर आयुक्त की ओर से लगातार समिति द्वारा उठाए जा रहे कदमों की मॉनीटरिंग भी की जाएगी।

सफाई व्यवस्था पर नजर

समिति की ओर से वार्ड की सफाई व्यवस्था संबंधी रिपोर्ट भी दी जाएगी। समिति की रिपोर्ट के आधार पर सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए तत्काल एक्शन लिया जाएगा। वहीं वाडरें में प्रॉपर फॉगिंग कराना भी समिति की मुख्य जिम्मेदारी में शामिल है। समिति के लोग घर-घर लोगों को संचारी रोगों व कोविड-19 से बचाव संबंधी जानकारी भी देंगे।