- कोविड हेल्पलाइन का समानांतर रूप से डेंगू के लिए भी किया जाएगा उपयोग

- कमांड सेंटर के माध्यम से फिर शुरू होगी हैलो डॉक्टर सेवा

LUCKNOW अगर आपको डेंगू से जुड़ी कोई समस्या है या फॉगिंग करानी है तो बस 0522-452300 नंबर पर कॉल करके यह सुविधा प्राप्त करें। दरअसल, संचारी रोग जैसे डेंगू, मलेरिया आदि को कंट्रोल करने के लिए डीएम अभिषेक प्रकाश ने शनिवार को स्मार्ट सिटी सभागार में बैठक की। जिसमें डेंगू, मलेरिया के रोगियों के लिए भी कोविड संक्रमण की भांति ही प्रोटोकॉल बनाया गया है।

ये निर्देश जारी किए

1. सभी स्वास्थ्य केंद्रों एवं चिकित्सालयों में स्थापित फीवर क्लीनिक नेटवर्क का प्रयोग सैंपल कलेक्शन, टाइमली डिटेक्शन तथा उपचार के लिए किया जाएगा।

2. लखनऊ में स्थित 4 स्टेनियल लैब्स केजीएमयू, आरएमएल, एसजीपीजीआई एवं स्वास्थ्य भवन लैब के अधीक्षक यह व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे कि सभी सीएचसी-पीएचसी व अन्य सरकारी चिकित्सालयों पर एकत्र डेंगू सैंपल को प्रत्येक प्रेषक स्वास्थ्य यूनिट वार विशिष्ट पहचान नंबर के अनुसार लाटवाइज चिंहांकन कर लैब पर स्वीकार किया जाए।

3. कोविड जांच की ही तरह जनपद की सभी सीएचसी-पीएचसी व शासकीय चिकित्सालयों पर डेंगू की जांच भी कराई जाएगी।

4. कोविड हेल्पलाइन को कोविड के साथ समानांतर रूप से डेंगू के लिए भी उपयोग में लाए जाने की व्यवस्था की जा रही है।

5. लोगों की सुविधा के लिए डेंगू से संबंधित समस्याओं के निदान के लिए इंट्रीग्रेटेड कोविड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर का हेल्पलाइन नंबर 0522-452300 जारी किया गया है।

6. फॉगिंग एवं एंटी लार्वा के छिड़काव के लिए भी इंट्रीग्रेटेड कोविड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर के नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

7. एलडीए के क्षेत्रों में प्राधिकरण द्वारा फॉगिंग कराई जाएगी।

8. आपात स्थिति से निपटने के लिए कमांड सेंटर पर 24 घंटे दो एम्बुलेंस रहेंगी।

9. जैसे कोविड रोगियों के लिए हैलो डॉक्टर सेवा शुरू की गई थी, उसे कल सुबह से फिर से शुरू किया जाए। हेलो डॉक्टर के हेल्पलाइन नंबर 0522-3515700 पर कॉल कर अनुभवी डॉक्टरों से बात करें।

10. जनपद में डेंगू मलेरिया प्रभावित 11 क्षेत्रों को हॉट स्पॉट के रूप में चिन्हित किया गया है। उक्त 11 हॉट स्पॉट क्षेत्रों में दिन में दो बार फॉगिंग व एंटी लार्वा का छिड़काव कराना सुनिश्चित कराया जाए।

11. कोविड की तरह ही डेंगू के लिए भी डेडिकेटेड आरआरटी चलाना सुनिश्चित किया जाए।

12. डेंगू से पीडि़त रोगियों को ब्लड व प्लेटलेट उपलब्ध कराने के लिए टीम बनाई गई है जो रोगियों को ब्लड-प्लेटलेट उपलब्ध कराना सुनिश्चित कराएगी।

13. नगर निगम, एलडीए एवं आवास विकास अपने अपने क्षेत्रों में साफ सफाई, सेनेटाइजेशन एवं फॉगिंग कराएंगे। एंटी लार्वा छिड़काव हेतु जिला मलेरिया अधिकारी अपने समस्त संसाधनों सहित नगर आयुक्त के मार्गदर्शन में कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे।

14. डेंगू के प्रति जागरूकता के दृष्टिगत व्यापक प्रचार प्रसार सोशल मीडिया, समाचार माध्यमों, होर्डिंग, बैनर, पंपलेट इत्यादि के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग, नगर निगम एवं एलडीए द्वारा किया जाएगा।