- वीडियो कॉन्फ्रें¨सग से सीएम ने की लखनऊ और कानपुर की समीक्षा

- राज्य स्तर पर बनेगा डिजिटल प्लेटफॉर्म

LUCKNOW : तमाम सावधानियों और कोशिशों के बावजूद कई शहरों में कोरोना संक्रमण बढ़ता ही जा रहा है। इनमें लखनऊ और कानपुर के हालात को लेकर सरकार भी ¨चतित है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने दोनों शहरों की चिकित्सा व्यवस्था की समीक्षा करते हुए उसे मजबूत करने के लिए कहा है। साथ ही निर्देश दिए हैं कि डोर टू डोर सर्वे टीम के साथ मेडिकल टे¨स्टग टीम को भी लगाएं।

सर्वे टीम के साथ टेस्टिंग टीम

सीएम ने बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रें¨सग के जरिए अधिक कोरोना संक्रमण वाले लखनऊ और कानपुर जिलों की समीक्षा की और संबंधित अधिकारियों से स्वास्थ्य और चिकित्सा सुविधा की जानकारी ली। योगी ने कहा कि प्रदेश सरकार लोगों को गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए कृत संकल्पित है। लक्षण की ²ष्टि से संदिग्ध पाए गए लोगों का 12 घंटे के अंदर एंटीजन टेस्ट हो जाना चाहिए। कॉन्टैक्ट ट्रे¨सग तेजी से हो और कोविड पॉजिटिव रोगी के संपर्क में आए लोगों को चौबीस घंटे के अंदर ढूंढ लिया जाए। सीएम ने डोर-टू-डोर सर्वे पूरी क्षमता से करने के निर्देश देते हुए कहा कि सर्वे टीम के साथ एक मेडिकल टे¨स्टग टीम भी लगाई जाए। इसके लिए कार्ययोजना बनाकर उसे लागू करें।

हॉस्पिटल में बढ़ाए जाएंगे बेड

योगी ने केजीएमयू, एसजीपीजीआइ और राम मनोहर लोहिया इंस्टीट्यूट में कोविड मरीजों के लिए बेड की संख्या बढ़ाने को कहा। इसी तरह निजी चिकित्सा संस्थानों में संचालित कोविड अस्पतालों में बेड बढ़ाने के लिए जिला प्रशासन से कार्ययोजना बनाकर उसे समय से लागू कराने को कहा गया। सीएम ने कहा कि कोरोना पर जीत हासिल करने के लिए जरूरी है कि इसके साथ युद्ध पूरी मजबूती से लड़ा जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि जिलाधिकारी और मुख्य चिकित्साधिकारी सुबह मेडिकल कॉलेज में और शाम को इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में नियमित रूप से बैठक कर गहन समीक्षा करें। विभिन्न गतिविधियों में तेजी लाने के लिए अतिरिक्त मैनपावर की जरूरत का आकलन करें और कार्मिकों की तैनाती करें।

बाूक्स

डिजिटल प्लेटफार्म से हो संवाद

उन्होंने कहा कि राज्य मुख्यालय स्तर पर एक डिजिटल प्लेटफॉर्म की व्यवस्था की जाए, जो कोविड-19 के नियंत्रण के संबंध में सभी जिलों के डॉक्टरों से संवाद करे। इस अवसर पर चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना, स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह, मुख्य सचिव आरके तिवारी, अपर मुख्य सचिव सीएम एसपी गोयल, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद, अपर मुख्य सचिव चिकित्सा शिक्षा डॉ। रजनीश दुबे आदि उपस्थित थे।