- राज्य सरकार ने शुरू कर दी हैं स्कूल खोलने की तैयारियां

- हालत ठीक रहे तो एक दिसंबर से परिषदीय स्कूलों के भी खुल सकते हैं ताले

LUCKNOW :

कोरोना महामारी के चलते बंद चल रहे जूनियर हाईस्कूल 19 नवंबर से खुलने की संभावना है। इस दिशा में राज्य सरकार ने तैयारी शुरू कर दी है। अगर कोरोना को लेकर हालात नियंत्रण में रहे तो 1 दिसंबर से परिषदीय विद्यालयों के भी ताले खुल जाएंगे। हालांकि यह सब कोरोना संक्रमण के आकड़ों पर तय होगा।

कदम उठाने के निर्देश

बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों के मुताबिक कोरोना के नियंत्रण में आने के बाद सरकार की ओर से प्राइमरी व उच्च प्राथमिक स्कूलों को खोलने की दिशा में कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। सब ठीक रहा और कोरोना नहीं बढ़ा तो सरकार 19 नवंबर से प्रदेश के सभी जूनियर स्कूलों को खोल देगी। इसके ठीक 11 दिन बाद 1 दिसंबर से प्राइमरी स्कूल भी खोले जाएंगे। स्कूलों में किस तरह बच्चे आएंगे। इनकी संख्या क्या होगी। कैसे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन होगा। उनके मिड डे मील का क्या इंतजाम होगा। इन सबके लिए गाइडलाइन तैयार की जा रही है।

परीक्षण के बाद अंतिम निर्णय

अधिकारियों का कहना है कि विभाग की तरफ से सोमवार से एक हफ्ते तक माध्यमिक स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति की स्थिति का परीक्षण किया जाएगा। कितने प्रतिशत अभिभावकों ने अपने बच्चों को स्कूल भेजने पर सहमति दी है और कितने नहीं। इसके परीक्षण के बाद ही बेसिक शिक्षा विभाग अंतिम निर्णय लेगा।