- निगम द्वारा वार्डवार कराए गए कायरें की बनेगी गूगल शीट

- मेयर की ओर से जारी किए गए निर्देश, खुद करेंगी मानीटरिंग

LUCKNOW: बस कुछ दिन का इंतजार, फिर आप महज एक क्लिक के बाद आसानी से जान सकेंगे कि आपके वार्ड में कब और क्या विकास कार्य हुए। इतना ही नहीं, आपको यह भी जानकारी मिल जाएगी कि उक्त विकास कार्य किस मद में कराए गए हैं। इस कदम से साफ है कि निगम की कार्यप्रणाली के प्रति जनता के मन में पारदर्शिता आएगी।

सभी कायरें का ब्यौरा ऑनलाइन

मेयर संयुक्ता भाटिया के कार्यकाल के दौरान कराए गए सभी कायरें का ब्यौरा ऑनलाइन करने की तैयारी की जा रही है। खास बात यह है कि यह ब्यौरा वार्डवार किया जाएगा, जिससे किसी भी वार्ड का कोई भी व्यक्ति विकास कायरें से जुड़ी सभी जानकारी हासिल कर सकेगा।

बनाई जाएगी गूगल शीट

जो योजना बनाई गई है, उससे साफ है कि गूगल शीट बनाई जाएगी, जिसमें वार्डवार हुए विकास कार्यो की अपटूडेट जानकारी उपलब्ध रहेगी। गूगल शीट पर जाकर कोई भी व्यक्ति यह जान सकेगा कि उसके वार्ड में कहां पर सड़क बनी या नाली। इतना ही नहीं, उसे यह भी जानकारी मिल सकेगी कि उसके वार्ड में कुल कितने पार्क हैं और किस पार्क का डेवलपमेंट कराया गया है। वहीं आने वाले दिनों में और किस किस पार्क का डेवलपमेंट कराया जाएगा।

इसलिए पड़ी जरूरत

दरअसल, अभी वाडरें की जनता को पता ही नहीं चल पाता है कि उनके वार्ड में कहां पर विकास कार्य हुए हैं या नहीं हुए हैं। वहीं वार्ड पार्षद की ओर से भी अपने वार्ड के हर एक व्यक्ति तक जानकारी पहुंचाना भी बेहद मुश्किल होता है कि वार्ड में कहां पर विकास कार्य चल रहा है। जनता के मन में उठते सवालों और निगम कार्यप्रणाली के प्रति उनके मन में विश्वास जगाने के लिए ही यह कदम उठाया गया है। वार्ड की जनता घर बैठे ही विकास कायरें की जानकारी हासिल कर सकेगी और वो भी बिल्कुल सटीक लागत के साथ।

पब्लिक से फीडबैक

इस व्यवस्था को लागू करने के बाद गूगल शीट में एक अन्य ऑप्शन भी जोड़ने की तैयारी है, जिसकी मदद से वार्ड की जनता विकास कार्य की गुणवत्ता को लेकर अपना सुझाव भी दे सकती है। वहीं अगर विकास कार्य से वे संतुष्ट नहीं है तो कंप्लेंट भी कर सकती है। इस ऑप्शन की मॉनीटरिंग सीधे कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से की जाएगी, जिससे हर कंपलेन या सुझाव पर त्वरित एक्शन लिया जा सके।

वर्जन

यह बात सही है कि वाडरें में हुए विकास कायरें को लेकर गूगल शीट बनवाने के निर्देश दिए गए हैं। इस कदम के माध्यम से पब्लिक को विकास कायरें की आसानी से जानकारी मिल सकेगी।

संयुक्ता भाटिया, मेयर