- ट्रैफिक पुलिस ने सभी हाइवे में कुल 20 वनरेबल स्पॉट किये चिन्हित

- कानपुर रोड पर बीते एक साल में 17 लोग हो चुके हैं मौत के शिकार

LUCKNOW: लखनऊ-कानपुर हाइवे राहगीरों के लिये मौत का हाइवे साबित हो रहा है। आलम यह है कि बीते एक साल में राजधानी से निकलने वाले सभी हाइवे में से सबसे ज्यादा सड़क हादसे और उनमें सर्वाधिक मौतें इसी हाइवे पर हुए हैं। वहीं, हादसों के मामले में हरदोई हाइवे नंबर दो पर और फैजाबाद हाइवे नंबर तीन पर है। लखनऊ ट्रैफिक पुलिस ने हाइवे पर मौजूद तमाम थानों की रिपोर्ट पर सर्वाधिक 20 खतरनाक (वनरेबल) स्पॉट चिन्हित किये हैं। जिन्हें सुरक्षित करने की कवायद शुरू कर दी गई है।

17 मौतों के साथ कानपुर हाइवे सबसे खतरनाक

लखनऊ-कानपुर हाइवे पर बीते एक साल में हुए हादसों की संख्या पर गौर करें तो पता चलता है कि इस साल 1 जनवरी से 30 नवंबर की मियाद में थाना कृष्णानगर, सरोजनीनगर और बंथरा क्षेत्र में कुल छोटे-बड़े 105 सड़क हादसे हुए। इनमें सैकड़ों लोग घायल तो हुए ही, 17 लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा। वहीं, लखनऊ-हरदोई हाइवे 13 मौतों के साथ दूसरे नंबर पर और लखनऊ-फैजाबाद हाइवे 11 मौतों के साथ तीसरे नंबर पर है। हादसों की बढ़ती तादाद के बीच जो सबसे बड़ी वजह निकलकर सामने आई है, वह है रॉन्ग साइड दौड़ते वाहन। इसके लिये कोई विभाग नहीं बल्कि, लापरवाह वाहन चालक ही जिम्मेदार हैं।

ट्रैफिक पुलिस ने शुरू की कवायद

एसपी ट्रैफिक पूर्णेदु सिंह ने बताया कि हादसों को देखते हुए तमाम थानों से उनके क्षेत्रों से गुजरने वाले हाइवे में सर्वाधिक असुरक्षित स्पॉट पर रिपोर्ट मंगवाई गई थी। जिनके आधार पर 15 सबसे अधिक खतरनाक स्पॉट चिन्हित किये गए हैं। उन्होंने बताया कि कानपुर हाइवे पर सरोजनीनगर में सैनिक स्कूल के सामने, बंथरा थानाक्षेत्र में जुनाबगंज तिराहा और बनी पुल मोड़ चिन्हित किये गए हैं। इसी तरह हरदोई हाइवे पर रहमान खेड़ा स्थित गोलाकुआं मोड़ और मलिहाबाद स्थित भतोइया, नजरनगर और मुजासा मोड़ चिन्हित किये गए हैं। वहीं, चिनहट में बीबीडी कॉलेज के सामने का इलाका हादसों की दृष्टि से बेहद खतरनाक माना गया है। एसपी सिंह ने बताया कि चिन्हित किये गए सभी प्वाइंट्स पर हादसों को कम करने के लिये जरूरी इंतजाम किये जा रहे हैं। इसके अलावा जिन इलाकों में रोड इंजीनियरिंग की समस्या है वहां पर दिक्कतों को दूर करने के लिये पीडब्ल्यूडी व एनएचएआई को पत्र लिखा गया है।

बॉक्स

यह हैं वनरेबल स्पॉट

थानाक्षेत्र स्पॉट

बंथरा जुनाबगंज तिराहा, बनी पुल मोड़

सरोजनीनगर सैनिक स्कूल के सामने

मलिहाबाद भतोइया, नजरनगर और मुजासा

चिनहट बीबीडी कॉलेज

मोहनलालगंज गोपालखेड़ा, गणेश खेड़ा

माल सालेहनगर चौराहा, नबीपनाह और गोपामऊ चौराहा

काकोरी गोला कुआं, रहमान खेड़ा,

इटौंजा नेवादा, अर्जुनपुर, मानपुर और लोधौली

बीकेटी भैंसामऊ क्रॉसिंग, बेहड़ा चक्की