- शहर के कई इलाकों में हो रही प्लॉटिंग, अब होगी जांच

- लेआउट के साथ-साथ कई अन्य बिंदुओं पर होगी जांच

द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रुष्टयहृह्रङ्ख अगर आप कोई भी प्लॉट खरीदने की सोच रहे हैं तो जरा ध्यान दें। हो सकता है कि जिस प्लॉटिंग की तरफ आपका रुख हो, उस पर एलडीए की गाज गिर जाए। इसकी वजह यह है कि एलडीए की ओर से शहर के कई इलाकों में धड़ल्ले से हो रही प्लॉटिंग की कुंडली तैयार करने संबंधी कदम उठाया जा रहा है, जिससे लोगों के साथ कोई भी फर्जीवाड़ा न हो सके।

एक-एक इलाके में सर्वे

प्लॉटिंग के सच को सामने लाने के लिए एक-एक इलाके में सर्वे कराया जाएगा। मुख्य फोकस प्राइम लोकेशन और आउटर एरिया में हो रही प्लॉटिंग पर किया जाएगा। सर्वे के दौरान प्लॉटिंग से जुड़े प्रपत्रों की जांच की जाएगी। अगर कोई फर्जीवाड़ा मिलता है तो तत्काल एक्शन लिया जाएगा।

आवंटियों से भी संपर्क

प्लॉटिंग के सच को सामने लाने के लिए आवंटियों से संपर्क भी किया जाएगा। यह वो आवंटी होंगे, जिन्होंने प्लॉट खरीद लिया हो। प्लॉट लेने के दौरान उन्हें क्या ऑफर दिए गए, इसकी भी जांच की जाएगी।

आउटर एरिया में प्लॉटिंग

वर्तमान समय में शहर के आउटर एरिया (एलडीए क्षेत्र) में खूब प्लॉटिंग हो रही है। अपने आवास या जमीन का सपना देख रहे लोगों का रुझान भी तेजी से इनकी तरफ बढ़ रहा है। वैसे तो सभी प्लॉटिंग फर्जी नहीं है, लेकिन जब सब की जांच होगी तो फर्जीवाड़ा करने वाले खुद सामने आ जाएंगे। इससे आसानी से उन पर शिकंजा कसा जा सकेगा।

लेआउट की जांच

यह भी देखा जाएगा कि जो प्लॉटिंग हो रही है, क्या वो एलडीए की ओर से स्वीकृत है या नहीं। इसके साथ ही प्लॉटिंग का ले आउट प्लान भी चेक किया जाएगा, जिससे सारी सच्चाई सामने आ जाएगी।

बॉक्स

इन बिंदुओं पर होगी जांच

- प्लॉटिंग कौन करा रहा है

- नक्शा पास है या नहीं

- अभी तक कितने प्लॉट की बुकिंग हुई

वर्जन

प्लॉटिंग में होने वाले फर्जीवाड़े को सामने लाने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में सर्वे शुरू कराया जा रहा है।

अभिषेक प्रकाश, वीसी, एलडीए