- एडवांस बुकिंग वाले पैसेंजर्स को वापस मिलेगी बढ़ी हुई धनराशि!

- टेलिस्कोपिक किराए के चलते कम होगा दिल्ली रूट का किराया 150 रुपए तक होगा कम

- एक जनवरी से लागू होनी है टेलिस्कोपिक किराया पद्धति

- आगरा एक्सप्रेस वे से जाने वाली हाई एंड बसों में सफर करने वाले पैसेंजर्स को मिलेगा लाभ

- आज डिसाइड होंगी बसें और किराया, कई तकनीकी मामलों में भी आज लिया जाएगा फैसला

LUCKNOW

आगरा एक्सप्रेस वे से होकर दिल्ली जाने वाली परिवहन निगम की हाई एंड बसों के पैसेंजर्स से टेलिस्कोपिक के आधार पर किराया बुधवार से वसूला जाएगा। इस रूट पर जाने वाली वॉल्वो और स्कैनिया बसों के पैसेंजर्स को यह सुविधा मिलेगी। ऐसे में दिल्ली जाने वाले पैसेंजर्स को अब कितना किराया देना होगा, यह मंगलवार को तय होगा। इसके साथ ही इन बसों में जिन पैसेंजर्स ने पहले ही पूरा किराया देकर अपनी सीट रिजर्व करा ली है, उनका बचा हुआ एमाउंट उनके खाते में वापस किया जाएगा। इसके लिए परिवहन निगम के फाइसेंस ऑफिसर से बात कर फैसला आज लिया जाएगा।

ईटीएम में की जाएगी फीडिंग

रोडवेज बसों में आगरा एक्सप्रेस वे से जाने वाली बसों में 100 किमी से ऊपर सफर करने वाले पैसेंजर्स को ही टैलीस्कोपी से निर्धारित होने वाले किराए का लाभ मिलेगा। परिवहन निगम के अधिकारियों के अनुसार जिन बसों में टेलीस्कोपी किराए का लाभ दिया जाना है, उनका निर्धारण किया जाना है। साथ ही इन बसों में जिन पैसेंजर्स ने पहले ही पूरा पेमेंट देकर सीट आरक्षित कर ली है, उसे बढ़ा हुआ किराया वापस किया जाएगा। साथ ही आगरा एक्सप्रेस वे पर जिन बसों में टेलिस्कोपिक किराया निर्धारित किया जाना है, उनमें 100 किमी के बाद पड़ने वाले सभी बस स्टेशनों का नया किराया भी आज जारी किया जाएगा। इसके जारी होने के बाद पैसेंजर्स और कंडक्टर्स के बीच किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। नया किराया ईटीएम (इलेक्ट्रानिक टिकटिंग मशीना) में भी फीड किया जाएगा।

अधिकतम छूट 15 प्रतिशत तक

- टेलीस्कोपी के अनुसार यदि कोई व्यक्ति 100 किमी से ऊपर का सफर करता है तो छूट मिलेगी।

- यह छूट हर 50 किमी पर 1.50 प्रतिशत होगी। इसी तरह से 200 किमी पर तीन प्रतिशत, 250 किमी पर 4.50 प्रतिशत छूट का लाभ मिलेगा।

-600 किमी पर 15 प्रतिशत तक छूट मिलेगी। अधिकतम छूट 15 प्रतिशत ही होगी भले ही पैसेंजर्स 600 किमी से अधिक की यात्रा करता है।

- फिलहाल टेलिस्कोपिक किराये का लाभ लखनऊ से दिल्ली के बीच सफर करने वाले पैसेंजर्स को ही मिलेगा।

- ऐसे में लखनऊ से दिल्ली की दूरी 523 किमी है और प्रति व्यक्ति किराया 1317 रुपए है। ऐसे में इसमें 13.50 प्रतिशत की छूट दी जाएगी और किराया में 150 रुपए कम हो जाएंगे।

अधिकतर लोग कराते हैं एडवांस बुकिंग

रोडवेज के कर्मचारियों के अनुसार हाई एंड की स्कैनिया और वॉल्वो बसों में लखनऊ से दिल्ली जाने वाली बसों में 80 प्रतिशत बुकिंग एडवांस होती है। ऐसे में जिन पैसेंजर्स ने पहले ही टिकट बुक करा लिया होगा, ऐसे में उन पैसेंजर्स को तकरीबन 150 रुपए के हिसाब से वापस करना होगा।

आज होगा फैसला

रोडेवज के अधिकारियों के अनुसार अभी यह भी नहीं तय है कि गोरखपुर से आने वाली कोई हाई एंड बस यदि लखनऊ होते हुए आगरा एक्सप्रेस वे से दिल्ली जाती है तो उसका किराया टेलिस्कोपिक के अनुसार वसूला जाएगा या नहीं। इन सभी मुद्दों पर आज फैसला लिया जाएगा।

टेलिस्कोपिक आधार पर किराया वसूलने की तैयारी की जा रही है। जिन लोगों ने एडवांस किराया बुक कराया है, उनकी धनराशि वापस किए जाने को लेकर बैठक की जाएगी और उसके बाद निर्णय लिया जाएगा। इसके अलावा जो भी तकनीकी दिक्कतें होंगी वह दूर की जाएंगी जिससे एक जनवरी से पैसेंजर्स को किसी तरह की दिक्कत न हो।

- डॉ राजशेखर, एमडी, परिवहन निगम