- आमदनी न होने पर एलयू बंद कर सकता है हॉस्टल

LUCKNOW:

एलयू सेल्फ फाइनेंस मोड में संचालित हॉस्टलों की हालात सुधारने के लिए शनिवार को बैठक कर रहा हैं। वीसी प्रो। एसपी सिंह ने सेल्फ फाइनेंस हॉस्टलों के सभी प्रोवोस्ट, चीफ प्रोवोस्ट, प्रॉक्टर, डीएसडब्ल्यू, रजिस्ट्रार संग अधिकारियों की बैठक बुलाई है। बैठक में एलयू यह भी देखेगा कि इन हॉस्टलों से कितनी आय हो रहा है और कितना खर्च। यह देखने के बाद तय होगा कि इन हॉस्टलों का संचालन करने के लिए क्या किया जा सकता है। अगर जरूरी उपाय करने के बाद भी हॉस्टलों की स्थिति ठीक नहीं होती है तो इन्हें बंद करने पर भी विचार हो सकता है।

अभी तीन हॉस्टल

एलयू में तीन हॉस्टल सेल्फ फाइनेंस मोड के हैं। मैनेजमेंट ग‌र्ल्स ओल्ड कैंपस, मैनेजमेंट ब्वॉयज हॉस्टल व कौटिल्य हॉस्टल का न्यू कैंपस में है। इन तीनों ही हॉस्टलों में करीब 50 कर्मचारी हैं। जिनकी सैलरी व हॉस्टल का पूरा खर्च हॉस्टलों से होने वाली आमदनी से होता है। बीते कुछ सालों में इन तीनों ही हॉस्टलों के संचालन के लिए एलयू को अपने पास से पैसा लगाना पड़ता है। कई बार यहां कर्मचारियों की सैलरी भी एलयू को ही देनी पड़ती है। बीते दो महीने से एलयू ने हॉस्टल से आमदनी न होने से यहां के कर्मचारियों को सैलरी नहीं दी है।

आमदनी बढ़ाने पर होगा विचार

सूत्रों का कहना है कि शनिवार को बैठक में इन तीनों ही हॉस्टलों की फीस बढ़ाने पर विचार किया जाएगा। अगर इस पर स्टूडेंट्स सहमत होते है तो, हॉस्टल का संचालन होगा। अगर ऐसा नहीं होता है तो एलयू इन हॉस्टलों का संचालन बंद कर देगा। सूत्रों का कहना है कि सरकार के ओर से साफ कहा गया है कि सेल्फ फाइनेंस मोड में संचालित सभी कोर्स और संस्थाएं अपना खर्च अपने आमदनी से निकालेंगी।

हॉस्टल के संचालन में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इसे दूर करने के लिए बैठक बुलाई है। हॉस्टल का संचालन उसे होने वाले आमदनी से ही किया जाएगा।

प्रो। एसपी सिंह, वीसी