- परीक्षा होने के बाद डाक विभाग ही कॉपियों को रिसिव कर एलयू में जमा कराएंगा

- परीक्षा की सुचिता को और ठोस बनाने के लिए एलयू प्रशासन ने उठाया कदम

LUCKNOW:

एलयू में परीक्षा सुधार के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं। एक ओर जहां स्टूडेंट्स के लिए परीक्षा विभाग अपनी सभी जरूरी चीजें ऑनलाइन कर रहा है। वहीं दूसरी ओर विभाग परीक्षा कार्य से जुड़ी चीजों को भी और पारदर्शी बनाने की तैयारी कर रहा हैं। इसी कड़ी में यूनिवर्सिटी ने परीक्षा विभाग और भारतीय डाक विभाग के साथ एक व्यापक साझा प्रोग्राम तैयार किया है। इसके तहत डाक विभाग न केवल स्टूडेंट्स की डिग्री और मार्कशीट उनके पतों पर पहुंचाएगा बल्कि परीक्षा के समय एलयू की मदद भी करेगा। इसके लिए दोनों संस्थाओं के बीच में एक साझा रोड मैप तैयार किया जा रहा है।

नहीं होगी कोई चूक

यूनिवर्सिटी के अधिकारियों का कहना है कि डाक विभाग सेमेस्टर एग्जाम के समय सभी केंद्रों पर प्रश्नपत्रों और कॉपियों को पहुंचाने का काम करेगा। इस प्रक्रिया के लागू होने से एलयू द्वारा प्राइवेट गाडि़यों से कॉपियों और प्रश्नपत्र पहुंचाने की व्यवस्था समाप्त हो जाएगी। साथ ही इसमें होने वाली चूक भी बंद हो जाएगी। इसके लिए यूनिवर्सिटी में बन रहे डाक विभाग के कार्यालय को नोडल ऑफिस बनाने की तैयारी है। एलयू के सूत्रों का कहना है कि डाक विभाग सभी प्रश्नपत्रों को सम्बन्धित परीक्षा केंद्र पर पहुंचाने से पहले उस क्षेत्र में पड़ने वाले डाक घर में सुरिक्षत रखेगा।

मूल्यांकन केंद्र तक पहुंचाएंगे कॉपी

सभी केंद्रों पर परीक्षा समाप्त होने के बाद रोज के रोज सभी कॉपियों को मूल्यांकन केंद्र तक पहुंचाने की जिम्मेदारी भी डाक विभाग की होगी। डाक विभाग सभी केंद्रों से कॉपियों को जमा कर उन्हें एक तय कोडिंग कर मूल्यांकन केंद्र तक पहुंचाएगी। यूनिवर्सिटी की ओर से गठित किए गए परीक्षा रिफॉर्म कमेटी के ओर से इस प्रस्ताव को लगभग हरी झंडी दे दी गई है। जिस पर अगले महीने तक निर्णय लिए जाने की उम्मीद है।

एलयू और डाक विभाग के बीच में इस पर व्यापक स्तर पर बातचीत चल रही हैं। जल्द ही इसपर निर्णय ले लिया जाएगा।

एके मिश्रा, परीक्षा नियंत्रक, एलयू