- विकास योजनाओं में भूमिका निभाएंगे एमबीए और इंजीनियरिंग डिग्री धारक

- मुख्यमंत्री ने दिए संबंधित विभागों को जल्द कार्ययोजना बनाने के निर्देश

LUCKNOWनगरीय निकायों के बाद पंचायत चुनाव में भी भाजपा अपना परचम लहरा चुकी है। अब इनके माध्यम से योगी सरकार विकास योजनाओं को बेहतर ढंग से बनाना और लागू कराना चाहती है। इसके लिए जनप्रतिनिधियों के सहयोग के लिए इन निकायों में डिग्रीधारक मैनेजर और इंजीनियरों की भर्ती की जाएगी। इस संबंध में कार्ययोजना बनाने के निर्देश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिए हैं।

योजनाओं की तैयार करेंगे रूपरेखा

मुख्यमंत्री ने शनिवार को अपने सरकारी आवास पर आयोजित उच्चस्तरीय बैठक में कोरोना संक्रमण के साथ ही ब्लाक प्रमुख चुनाव की स्थिति की समीक्षा की। इसके साथ ही विकास योजनाओं की प्रगति का ब्योरा अधिकारियों से लिया। उन्होंने विकास कार्यो को गांव-गांव तक पूरी गुणवत्ता व पारदर्शिता के साथ पहुंचाने पर जोर दिया। कहा कि पंचायतों और नगरीय निकायों में निर्वाचित जनप्रतिनिधियों को सहयोग देने के लिए प्रबंधन या तकनीकी क्षेत्र के डिग्रीधारक युवाओं की सेवाएं लेने पर विचार किया जाए। उन्होंने कहा कि यह युवा निर्वाचित जनप्रतिनिधियों का दैनिक कार्यो में सहयोग करने के साथ ही, अपने पेशागत कौशल से विकास योजनाओं की रूपरेखा तय करेंगे। निकायों के आर्थिक प्रबंधन में भी उपयोगी सिद्ध होंगे।

तैयार करें कार्ययोजना

मुख्यमंत्री ने कहा कि युवाओं का चयन मेरिट के आधार पर किया जाए। उनका प्रशिक्षण भी कराया जाए, जिससे वह शासन की नीतियों और प्राथमिकताओं को अच्छी तरह से समझकर उन्हें लागू कराने में सहयोगी बन सकें। योगी ने ग्राम्य विकास विभाग, पंचायती राज विभाग और नगर विकास विभाग को इस संबंध में व्यापक विचार-विमर्श कर विस्तृत कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए।

--

नियंत्रित करें दालों के दाम

महंगाई को मुद्दा बना कर विपक्ष सरकार को घेरने की कोशिश कर रहा है। इसे देखते हुए मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि दालों के मूल्य नियंत्रण करने की दिशा में प्रयास करें। उल्लेखनीय है कि इससे पहले भी योगी कई बार अधिकारियों से स्पष्ट कह चुके हैं कि कहीं भी जमाखोरी या कालाबाजारी नहीं होनी चाहिए। इससे बेवजह वस्तुओं के दाम बढ़ते हैं।