- 100 हेल्थवर्कर को वैक्सीन लगाएगी एक एएनएम

- 205 गवर्नमेंट हॉस्पिटल शहर में

- 700 प्राइवेट हॉस्पिटल राजधानी में

- 580 एएनएम लखनऊ में तैनात

- 50 टीम वैक्सीनेशन को गठित

- 10 लोग एक टीम में होंगे

-

-वैक्सीन लगाने की ट्रेनिंग शुरू

- वैक्सीनेशन की होगी मॉनीटरिंग

LUCKNOW: राजधानी में कोविड वैक्सीन को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। स्टोरेज, कोल्ड चेन से लेकर वैक्सीन लगाने की ट्रेनिंग शुरू हो चुकी है। सरकार के निर्देशों के तहत वैक्सीन सबसे पहले हेल्थ वर्कस को लगाई जायेगी। इसके तहत वैक्सीन सबसे पहले मेडिकल कॉलेज के स्टाफ को लगाने पर विचार किया जा रहा है। इसमें सभी गवर्नमेंट और प्राइवेट हॉस्पिटल के लोग शामिल रहेंगे।

मेडिकल कॉलेज में पहले वैक्सीन

सीएमओ डॉ। संजय भटनागर ने बताया कि वैक्सीनेशन को लेकर सभी हॉस्पिटल के रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं, जिसमें 205 गवर्नमेंट और सात सौ से अधिक प्राइवेट हॉस्पिटल शामिल हैं। सबसे पहले मेडिकल कॉलेज के हेल्थ वकर्स को वैक्सीन लगाने पर चर्चा हो रही है। इसकी मुख्य वजह यह है कि यहां पर कोरोना संक्रमितों का इलाज सबसे ज्यादा होता है। यहां काम करने वाले सबसे ज्यादा हाई रिस्क पर हैं। इसके बाद दूसरे अस्पताल के स्टाफ को वैक्सीन लगाई जाएगी।

करीब 50 हजार को लगेगी वैक्सीन

हेल्थ वर्कस के वैक्सीनेशन के लिए सरकारी पोर्टल पर जानकारी अपलोड की जा चुकी है। इसकी लिस्ट बनाकर सेंट्रल गवर्नमेंट को भेजी जायेगी। सभी के रजिस्ट्रेशन हो चुके है। इसके तहत करीब 50 हजार हेल्थ वर्कस के लिए वैक्सीन की जरूरत होगी। उसी के अनुसार तैयारियों पर काम किया जा रहा है। सभी तैयारियां अंतिम दौर में हैं।

एक एएनएम लगायेगी सौ को टीका

वैक्सीनेशन के लिए टीमें भी तैयार की जा रही हैं, जिसके लिए सभी को ट्रेनिंग भी दी जायेगी। वहीं एक एएनएम को 100 हेल्थ वर्कस को वैक्सीनेट करने का टारगेट दिया जा रहा है। ऐसे में एक एएनएम करीब हजार हेल्थ वर्कस को वैक्सीन लगाएंगी। इसके अलावा अगर जरूरत होगी तो उस हॉस्पिटल की स्टाफ नर्सेज की भी मदद ली जाएगी। इस समय राजधानी में 580 एएमएन कार्यरत हैं, जिनको लेकर करीब 50 टीमों का गठन किया गया है। हर टीम में करीब 10 लोग शामिल रहेंगे, जो हॉस्पिटल जाकर वैक्सीनेशन का काम करेंगे। इसकी मॉनीटरिंग की जायेगी।

कोट

वैक्सीन सबसे पहले मेडिकल कॉलेजों में लगाई जायेगी। यहां पर कोविड के सबसे ज्यादा मरीज देखे जाते हैं। उसके बाद दूसरे हॉस्पिटल से शुरुआत होगी।

- डॉ। संजय भटनागर, सीएमओ