- यूपीएमआरसी के एमडी ने हजरतगंज मेट्रो स्टेशन का किया निरीक्षण

- सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए सीमित यात्री करेंगे सफर

रुष्टयहृह्रङ्ख : सबकुछ अगर ठीक रहा तो सरकार का इशारा मिलते ही चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट से मुंशीपुलिया के बीच मेट्रो का संचालन 18 मई से शुरू किया जा सकता है। इसके मद्देनजर यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने संचालन से जुडे़ अधिकारियों के साथ गुरुवार को हजरतगंज और केडी सिंह मेट्रो स्टेशनों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने स्टेशनों पर यात्रियों को दिशा-निर्देश देने के लिए लगवाए गए साइन बोर्ड देखे। इन साइन बोर्ड में एक से दूसरे यात्री के बीच की दूरी और स्टेशन पर शारीरिक दूरी का पालन करने को लेकर नियम बताए गए हैं।

सरकार के दिशा-निर्देशों का इंतजार

मेट्रो प्रशासन को अब सरकार की ओर से 17 मई तक मिलने वाले दिशा-निर्देशों का इंतजार है। चार कोच की मेट्रो में एक बार में शारीरिक दूरी का पालन करते हुए अच्छी संख्या में लोग सफर कर सकेंगे। हालांकि, चार कोच की क्षमता सामान्य दिनों में हजार यात्रियों के आसपास है।

22 मार्च से बंद है मेट्रो

लखनऊ में 22 मार्च से मेट्रो का संचालन बंद है। नियमित रूप से 70 हजार यात्रियों को उनके मंजिल तक पहुंचाने वाली मेट्रो आज खड़ी है। मेट्रो नियमित रूप से ट्रायल के लिए 23 किमी का एक चक्कर जरूर लगाती है। यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने बताया कि हर लॉकडाउन से पूर्व मेट्रो अपनी पूरी तैयार कर लेती है क्योंकि आदेश संचालन को लेकर अगर आए तो मेट्रो अपनी ओर से तैयार रहे। वहीं, मेट्रो अपने सभी 21 स्टेशनों पर यात्रियों की संख्या सीमित रखने, काउंटरों पर भीड़ कम करने के साथ ही सेनेटाइजर के उपयोग पर बल देगी। एमडी के मुताबिक जब कोई नया आदेश नहीं आता, तब तक मेट्रो संचालन को लेकर कुछ कहना संभव नहीं है, लेकिन तैयारी पूरी कर ली गई है।

थर्मल स्कैनिंग के बाद ही प्रवेश

मेट्रो स्टेशन पर किसी भी यात्री को तभी प्रवेश दिया जाएगा, जब उसकी थर्मल स्कैनिंग कर दी जाएगी। बुखार होने पर यात्री को सफर की इजाजत नहीं दी जाएगी। स्टेशन की सफाई हर दो घंटे में करने के निर्देश दिए गए हैं। खास बात है कि मेट्रो को भी बीच-बीच में सैनिटाइज किया जाएगा।