- डॉ। शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय ने तैयार की संभावित एग्जाम स्कीम

lucknow@inext.co.in

Lucknow :एसएमयू में एग्जाम की तैयारियां शुरू हो गई हैं और एग्जाम प्रणाली में कुछ बड़े बदलाव के लिए प्रस्ताव तैयार किए गए हैं। लास्ट इयर का एग्जाम 1 जुलाई से 18 जुलाई के बीच कराने का निर्णय लिया गया है। वहीं स्पेशल व बैक पेपर एग्जाम 19 जुलाई से 31 जुलाई के बीच कराने पर विचार चल रहा है। वहीं इस बार मिड सेमेस्टर एग्जाम नहीं कराने का भी प्रस्ताव है।

बदलेगा क्वेश्चन पेपर

परीक्षा नियंत्रक अमित राय ने सब ठीक रहा तो लास्ट इयर के यूजी और पीजी लेवल के एग्जाम 1 जुलाई से शुरू कराए जाएंगे। इस बार तीन की जगह दो घंटे का एग्जाम कराने की तैयारी है, जिसके लिए क्वेश्चन पेपर में भी बदलाव किया जाएगा। ऑब्जेक्टिव प्रश्न जो दो नंबर का होता था, उसे चार नंबर का और लघु उत्तरीय प्रश्नों को 10 की जगह 15 नंबर का करने का प्रस्ताव है। मिड सेमेस्टर एग्जाम की जगह स्टूडेंट्स को एसाइनमेंट करना होगा, जो 30 नंबर का होगा।

बाक्स

इस बार डिजिटल मूल्यांकन

परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि इस वर्ष बीटेक, बीटेक साइंस और आईटी एग्जाम का डिजिटल मूल्यांकन कराने पर विचार किया जा रहा है। वहीं ग्रेजुएशन के लास्ट इयर के स्टूडेंट्स को प्रमोट करने का भी प्रस्ताव रखा गया है। हालांकि इन पर परीक्षा समिति ने अभी कोई निर्णय नहीं लिया है। लास्ट इयर के स्टूडेंट्स को छोड़ अन्य वर्ष व सेमेस्टर के स्टूडेंट्स को फिलहाल इंटरनल एग्जाम देना होगा। साथ ही उनके पिछले साल की परीक्षा के परफॉरमेंस के आधार पर ही प्रमोट करने पर विचार हो सकता है।