- जिन स्टूडेंट्स ने नैड की वेबसाइट पर नहीं कराया होगा रजिस्ट्रेशन उनका एडमिशन फॉर्म होगा रद

LUCKNOW :

लखनऊ यूनिवर्सिटी ने इस साल यूजी और पीजी में एडमिशन के समय स्टूडेंट्स की नैड आईडी अनिवार्य की है। बिना नैड आईडी के किसी भी स्टूडेंट का इस साल का एडमिशन मान्य नहीं होगा। यूनिवर्सिटी इस संबंध में सभी कॉलेजों के प्रिंसिपल को लेटर भेजने जा रही है। एलयू ने इस बार यूजी के फाइनल इयर के एग्जाम फॉर्म भरवाने में स्टूडेंट्स की नैड आईडी अनिवार्य की थी। जिसे वह अब एडमिशन से ही लागू करने जा रहा है। इससे सभी स्टूडेंट्स का डाटा ऑनलाइन फेस रह सकेगा। जिन स्टूडेंट्स के पास नैड आईडी नहीं है वह एनएसडीएल की वेबसाइट nad.ndml.in पर जाकर अपनी आईडी बना सकते हैं।

फॉर्म होंगे निरस्त

यूनिवर्सिटी प्रशासन का कहना है कि इस बार के एडमिशन के समय ही स्टूडेंट्स से नैड आईडी मांगी जाएगी। अगर कोई स्टूडेंट्स बिना नैड आईडी के आवेदन करेगा तो उसका आवेदन फॉर्म निरस्त होगा। इसके लिए सभी कॉलेजों को एडमिशन के समय विज्ञापन जारी करते समय नैड की अनिवार्यता बतानी होगी। अगर कोई स्टूडेंट्स बिना नैड आईडी के आवेदन करता है तो कॉलेज ऐसे स्टूडेंट्स के आवेदन फॉर्म को चेक करने के बाद उनको सूचना देगा। जिस स्टूडेंट्स समय से अपना फॉर्म में नैड आईडी को अपडेट कर सके।

वेरीफिकेशन होगा आसान

एक बार नैड आईडी बनने के बाद स्टूडेंट्स अपनी सभी मार्कशीट और डिग्री इसमें सुरक्षित रख सकते हैं। एडमिशन के समय एलयू प्रशासन को इनके वेरीफिकेशन में काफी आसानी होगी।