- गौतमपल्ली एरिया में डबल मर्डर से मचा हड़कंप

- लाइसेंसी हथियार से सोते वक्त मां और भाई को मारी गोली

- वारदात से पहले खुद हाथ की नस काटकर किया सुसाइड का प्रयास

- नेशनल लेवल की शूटर है बेटी, एक इवेंट में डिस्क्वालीफाइड होने की वजह से डिप्रेशन में थी

LUCKNOW:

सीएम आवास से चंद कदमों की दूरी पर रेलवे अधिकारी की नाबालिग बेटी ने सोते समय अपनी मां और भाई की गोली मारकर हत्या कर दी। घटना से पहले नाबालिग ने खुद भी हाथ की नस काटकर सुसाइड का असफल प्रयास किया। वीवीआईपी एरिया गौतम पल्ली थाना क्षेत्र में डबल मर्डर की सूचना पर पुलिस विभाग में हड़कंप मच गया। जिसके बाद डीजीपी, लखनऊ पुलिस कमिश्नर समेत कई आला अधिकारी मौके पर पहुंच गए और घटनास्थल का जायजा लिया। जांच में लगी पुलिस की छह टीमों ने जांच के बाद डबल मर्डर का खुलासा करते हुए नाबालिग बेटी को हिरासत में ले लिया। बताया जा रहा है कि बेटी नेशनल शूटर है और एक इवेंट में हार के चलते वह डिप्रेशन में थी। जिसकी वजह से उसने इस घटना को अंजाम दिया।

दोपहर 3.15 बजे 112 नंबर पर मिली सूचना

पुलिस कमिश्नर सुजीत पांडेय ने बताया कि दोपहर 3.15 बजे 112 नंबर से पुलिस को विक्रमादित्य मार्ग स्थित बंगला नंबर 1 में डबल मर्डर की सूचना मिली। जिसके बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने छानबीन की। पता चला कि जिस मकान में वारदात हुई है वह रेलवे मिनिस्ट्री के इंफार्मेशन डायरेक्टर (आईआरटीएस) राजेश दत्त बाजपेई का है। वह दिल्ली में पोस्ट में हैं और इस मकान में उनकी पत्नी मालनी (42) बेटा सर्वदत्त बाजपेई (20) और नाबालिग बेटी रहते हैं।

नानी को फोन कर दी सूचना

सीपी सुजीत पांडेय ने बताया कि आईआरटीएस राजेश दत्त की नाबालिग बेटी ने दोपहर करीब 2 बजे के आस-पास गोमती नगर में रहने वाली अपनी नानी को फोन पर सूचना दी कि घर में कोई हादसा हो गया है। सूचना पर राजेश के सास व ससुर मौके पर पहुंचे। पुलिस के मौके पर पहुंचने से पहले ही बंगले में एंबुलेंस खड़ी थी। पुलिस ने दोनों डेडबॉडी को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज जांच पड़ताल शुरू की। बंगले में नौकरों के साथ-साथ गार्ड व अन्य लोगों से पूछताछ की गई। शुरुआती जांच में सामने आ गया कि बंगले में न तो किसी तरह की फोर्स एंट्री हुई थी और न ही कोई लूटपाट की घटना सामने आई हैं। जिसके बाद पुलिस की जांच नाबालिग बेटी के ईद-गिर्द घूमने लगी।

सोते समय मारी गई थी गोली

पुलिस के अनुसार मालनी व उनके बेटे सर्वदत्त को सोते समय गोली मारी गई थी। मालनी के सीने में एक गोली और बेटे के सिर में एक गोली मारी गई थी। दोनों के शव खून से लथपथ बिस्तर में पड़े थे। पूछताछ के बाद सीपी ने बताया कि सुबह 10 बजे पूरे परिवार ने नाश्ता किया था। जिसके बाद मालनी ने गोमती नगर में रहने वाले अपने पिता से फोन पर कॉल की थी। यह उनकी अंतिम कॉल थी।

बेटी के हाथ लगे बैंडेड से मिला सुराग

घटनास्थल को सील करने के बाद पुलिस की 6 टीम ने जांच पड़ताल शुरू की। हाई प्रोफाइल मामले होने के चलते डीजीपी हितेन्द्र अवस्थी ने भी मौके पर पहुंच कर पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए। उधर, पूरे घटनाक्रम में नाबालिग बेटी गुमशुम गार्ड रूम में बैठी रही। उसके हाथ में लगे बैंडेड और वॉशरूम के मिरर पर लगी तीसरी गोली ने पूरा शक नाबालिग बेटी पर ला दिया। पुलिस कमिश्नर ने महिला पुलिस के साथ-साथ नाबालिग के नाना व नानी के सामने पूछताछ शूरू की। जिसके बाद चंद घंटे में डबल मर्डर का खुलासा हो गया।

जैम से लिखा 'डिस्क्वालीफाइड ह्यूमन'

वॉशरूम के मिरर पर जैम से 'डिस्क्वालीफाइड ह्यूमन' लिखा गया था और उसके बीचों बीच एक फायर किया गया था। पुलिस कमिश्नर ने बताया कि राजेश की बेटी शहर के एक मशहूर स्कूल में 10वीं की स्टूडेंट है और नेशनल लेवल की शूटिंग प्लेयर भी हैं। कुछ दिनों पहले उसने एक शूटिंग इंवेंट भी हिस्सा लिया था। जिसमें वह डिस्क्वालीफाई हो गई थी। तभी से वह डिप्रेशन में थी। शनिवार को मां व भाई के सोने के बाद उसने पहले जैम से वॉशरूम के मिरर में 'डिस्क्वालीफाइड ह्यूमन' लिखा था। .22 बोर की लाइसेंसी वैपन में उसने पांच बुलेट लोड की और एक फायर उसने वॉशरूम के मिरर पर लिखे डिस्क्वालीफाईड ह्यूमन पर फायर किया। जबकि दूसरी मां के सीने में और तीसरी भाई के सिर। पुलिस ने वह वैपन भी बरामद कर लिया। हालांकि अभी इसकी जांच कर रही है कि .22 बोर की पिस्टल का लाइसेंस किसने नाम पर है।

वारदात से पहले किया सुसाइड का प्रयास

राजेश की नाबालिग बेटी ने वारदात से पहले पहले वॉशरूम में रेजर से अपने हाथ की नस कई जगहों से काट कर सुसाइड का भी प्रयास किया। उसके हाथ में कई जख्म भी हुए हैं। जिन पर उन्हें बैंडेज लगाया था। पुलिस ने हाथ कटाने वाले रेजर को भी वॉशरूम से बरामद कर जांच के लिए भेजा है। वहीं नाबालिग को हिरासत में लेकर उससे और जानकारी ली जा रही है। वहीं उसके पिता दिल्ली से लखनऊ के लिए रवाना हो गए है और देर रात तक आने की संभावना है। जिसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

पिता का आज है बर्थ डे

आईआरटीएस राजेश दत्त बाजपेई का शनिवार को बर्थ डे भी हैं। सुबह परिवार के सदस्यों ने उन्हें फोन पर विश भी किया था। हालांकि उन्हें नहीं मालूम था कि दोपहर बाद उन्हें बर्थ डे का परिवार की बर्बादी का गिफ्ट मिलेगा। राजेश दत्त वर्तमान में दिल्ली में तैनात है। 2017 में उनकी तैनाती लखनऊ में थी जिसके बाद ट्रांसफर पर वह दिल्ली गए थे। जबकि पूरा परिवार विक्रमादित्य मार्ग-1 के सरकारी बंगले में रह रहा हैं।

शनिवार दोपहर को सूचना मिली कि रेलवे के अफसर की पत्नी व बेटे की गोली मारकर हत्या कर दी गई है। घटना की जांच में सामने आया कि उनकी नाबालिग बेटी ने ही मां व भाई को गोली मारी है। मौके से वैपन भी बरामद हो गया। घटना से पहले उसने सुसाइड का भी प्रयास किया था। नाबालिग बेटी डिप्रेशन में थी। उसे बाल संप्रेक्षण गृह में भेजा जाएगा।

सुजीत पांडेय, पुलिस कमिश्नर, लखनऊ