- हेल्पलाइन नंबर पर दिन भर आ रही हैं कॉल्स

-15 फीसदी ऐसी कॉल्स, जिनका कोरोना से वास्ता नहीं

LUCKNOW: एक तरफ जहां कोरोना का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है, वहीं दूसरी तरफ हेल्दी लोग भी इस बीमारी से खौफजदा नजर आ रहे हैं। आलम यह है कि घर में कोरोना पेशेंट न होने के बावजूद सेनेटाइज ऑन वन कॉल्स सेवा पर कॉल करके सेनेटाइजेशन करने की मांग कर रहे हैं। उन्हें समझाया जा रहा है कि सेनेटाइजेशन की पहली प्राथमिकता कोरोना पेशेंट हैं। इसके बावजूद लोग खूब कॉल कर रहे हैं, जिसकी वजह से जरूरतमंदों को अपनी कॉल रिसीव होने के लिए इंतजार करना पड़ रहा है।

15 फीसदी कॉल्स

वैसे तो हेल्पलाइन नंबर पर सुबह से ही सेनेटाइजेशन के लिए कॉल्स आने लगती हैं। दिन भर में कॉल्स का आंकड़ा 100 के पार चला जाता है। इसमें से करीब 85 फीसदी कॉल्स तो जरूरतमंद लोगों की आती हैं जबकि 15 फीसदी कॉल्स ऐसे लोगों की आती हैं, जिनके यहां न तो कोई कोरोना पेशेंट है न ही वह किसी कोरोना पेशेंट के संपर्क में आए हैं। ऐसे लोगों को बार बार बताया जाता है कि घबराने की जरूरत नहीं है। आपके यहां भी सेनेटाइजेशन कराया जाएगा, लेकिन पहले ऐसे लोगों के यहां सेनेटाइजेशन होगा, जिनके यहां कोरोना पेशेंट हैं या घर के अगल बगल कोरोना पेशेंट हैं। इसके बावजूद लोग बार बार कॉल्स कर सेनेटाइजेशन की मांग करते रहते हैं।

मंगलवार की स्थिति

जोन कॉल्स रिसॉल्व

1 13 11

2 5 5

3 19 18

4 13 13

5 5 5

6 15 15

7 25 23

8 12 11

कुल 107 101

बुधवार की स्थिति

जोन कॉल्स रिसॉल्व

1 7 7

2 7 7

3 25 25

4 14 14

5 8 8

6 12 12

7 26 26

8 19 19

कुल 118 118

कॉल्स की संख्या, निस्तारण ज्यादा

अब अगर मंगलवार और बुधवार की स्थिति देखी जाए तो साफ है कि मंगलवार के मुकाबले बुधवार को कॉल्स ज्यादा आई। खास बात यह भी रही कि मंगलवार को छह कॉल्स पेंडिंग रहीं थी जबकि बुधवार को सभी कॉल्स का निस्तारण किया गया। नोडल अधिकारी ने खुद लोगों को सेनेटाइजेशन के प्रति जागरुक किया। सबसे अधिक कॉल्स इंदिरा नगर, अलीगंज, सरोजनी नगर इत्यादि इलाकों से आई। सबसे कम कॉल्स हजरतगंज और आलमबाग एरिया से आईं।

लगातार लाइन रही बिजी

गोमतीनगर समेत कई इलाकों में रहने वाले लोग हेल्पलाइन नंबर पर बुधवार को कॉल करते रहे, लेकिन फोन लाइन लगातार बिजी बताती रही। इसकी वजह से लोगों को थोड़ी निराशा हुई जबकि ज्यादातर लोगों की कॉल रिसीव हुई और उनके यहां सेनेटाइजेशन कराया गया।

यह है व्यवस्था

जिला प्रशासन ने सोमवार को सेनेटाइज ऑन वन कॉल्स सेवा शुरू करते हुए हेल्पलाइन नंबर जारी किया था, जिसके बाद अब कोविड पेशेंट के पॉजिटिव आते ही उसके घर को सेनेटाइज किया जाएगा। इसके लिये पॉजिटिव आने वाले शख्स को सिर्फ उक्त सेवा के हेल्पलाइन नंबर पर काल करनी होगी। इस हेल्पलाइन नंबर 0522 2307770 पर कॉल कर सेवा प्राप्त की जा सकती है।

वर्जन

यह बात सही है कि कई ऐसे लोग कॉल कर रहे हैं, जिनके यहां तत्काल सेनेटाइजेशन कराए जाने की जरूरत नहीं है। ऐसे लोगों को समझाया भी जा रहा है। अपील है कि ऐसे लोग बार बार कॉल न करें, जिनके यहां कोई कोरोना पेशेंट नहीं है। हमारी प्राथमिकता पहले ऐसे घरों में सेनेटाइजेशन कराने की है, जहां कोरोना पेशेंट हैं।

अमित कुमार, अपर नगर आयुक्त, नोडल अधिकारी