-सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस करेंगे शुभारंभ, अब नई बिल्डिंग में मिलेगा न्याय

LUCKNOW (18 March): हाईकोर्ट की नई बिल्डिंग का शनिवार को सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस शुभारंभ करेंगे। आधुनिक शैली वास्तुकला के बेजोड़ नमूने वाली बिल्डिंग अंदर प्रवेश करते ही फील गुड का अहसास कराती है। नए कैंपस में स्वचालित सीढि़यां, एयरकंडीशंड हाल, आधुनिक तकनीक से लैस कोर्ट, और अन्य सुविधाएं भी होंगी। नए कैंपस में जजेज के साथ ही वकीलों का भी पूरा ध्यान रख गया है। मुख्य प्रवेश द्वारा की फाल सीलिंग पर राष्ट्रीय ध्वज से लिया गया चक्र देशभक्ति जगाता है।

फ‌र्स्ट फ्लोर तक कार से जाएंगे जज साहब

जज की गाडि़या फ‌र्स्ट फ्लोर पर सभी के साथ जज का चैंबर और पीएस या पीए का भी रूम है। जिस फ्लोर पर जो रूम है उससे जुड़े नजारत, रजिस्ट्री, फाइलिंग सेक्शन, रेकार्ड रूम और कम्प्यूटर सेक्शन भी हैं। सबसे बड़ी बात है कि जज और वकीलों के लिए अलग अलग गलियारे होने से कोर्ट के अलावा रास्ते में कहीं भी वकील या आम व्यक्ति का जजों से कहीं भी आमना सामना नहीं होगा। कोर्ट में एलईडी लाइट्स और स्वचालित सीढि़या आधुनिकता का अहसास कराती हैं।

ये होंगी खासियतें-

जिम और योग केंद्र- कैंपस में आधुनिक जिम्नेजियम, फिजियोथेरेपी और योग सेंट भी बनाया गया है। जिसमें आधुनिक मशीने और सुविधाएं मौजूद रहेंगी। जबकि योग केंद्र पर्यावरण के अनुकूल बनाया गया है।

मेन पोर्टिको-

हाई कोर्ट का यह यह सबसे खूबसूरत और भव्यता वाला हिस्सा है। इससे जुड़ा बड़ा लाउंज है। साथ ही एक मीटिंग हाल और डायनिंग हाल भी है। बेहतरीन लाइटिंग सिस्टम और इंटीरियर का प्रयोग करते हुए इसे भव्य बनाया गया है।

मुख्य परिसर-

107638 वर्गमीटर में बना चार मंजिला मुख्य परिसर वास्तुकला का शानदार नमूना है। ऊंचे स्तंभों और गुंबदों वाले इस भवन में बाहर से परंपरागत शैली नजर आती है तो अंदर से बेहतरीन इंटीरियर और तकनीक का इस्तेमाल किया गया है।

चीफ जस्टिस का कोर्ट रूम-

मेन ब्लॉक में विशिष्ट निर्माण चीफ जस्टिस का कोर्ट रूम व चैंबर है। कोर्ट रूम में सभी कुछ आधुनिक तकनीक से लैस है। दो सौ से अधिक लोग एक बार में बैठकर कोर्ट की प्रक्रिया को सुन और देख सकेंगे। इसके अलावा अन्य सभी कोर्ट को तीन जजों की बेंच के हिसाब से तैयार किया गया है।

बिना पिलर के बड़ा हॉल

नए हाई कोर्ट परिसर में विशिष्ट शैली का कांफ्रेंस हॉल बनाया गया है। 22500 वर्ग फीट में बने इस हाल के बीच में किसी पिलर का इस्तेमाल नहीं किया गया है। 105 फीट लंबे और 27 फीट चौड़े डायस के साथ यह देश का सबसे बड़ा डायस वाला कांफ्रेंस हाल होगा जिसमें एक साथ लगभग साढ़े तीन हजार लोगों के बैठने की सुविधा होगी।

भव्यता

- 40.2 एकड़ का क्षेत्रफल।

- 8 प्रवेश द्वार

- 4 मंजिल का मेन ब्लॉक

- 70 हजार वर्गमीटर की अंडरग्राउंड पार्किंग

- नवीन भवन में ग्राउंड फ्लोर पर पार्किंग और फ‌र्स्ट फ्लोर पर चीफ जस्टिस कोर्ट सहित 17 कोर्ट हैं।

- सेकेंड और थर्ड फ्लोर पर 20-20 कोर्ट रूम हैं। यानी नए भवन में कुल 57 कोर्ट होंगे। पुरानी बिल्डिंग में 30 कोर्ट ही संचालित हो रहे थे।

सुविधा

- 4000 से अधिक चार पहिया और 20 हजार से अधिक दो पहिया वाहनों के खड़े होने की सुविधा

- 3.5 लाख किताबों वाली होगी लाइब्रेरी

- 69 सौ वर्गमीटर का रिकॉर्ड रूम

- 18 लाख फाइलें रखने की होगी सुविधा

निर्माण

- 2012 जुलाई में शिलान्यास और आज होगा उद्घाटन।

लागत

- 1386 करोड़ रुपए।

सुविधा

- नए भवन में वकीलों, टाइपिस्टों के लिए अलग-अलग ब्लाक, ध्यान योग केंद्र सहित कई ऐसी सुविधाएं होंगी जो पुरानी इमारत में नहीं थी।

- रेलवे रिजर्वेशन काउंटर, पोस्ट आफिस, बैंक, पुलिस चौकी, पुलिस बैरक, फायर स्टेशन भी होगा।

- महिला कर्मियों के बच्चों के लिए क्रेच और जजेज के ड्राइवरों के लिए वेटिंग रूम भी होगा।

- एलोपैथिक आयुर्वेदिक, और होम्योपैथिक चिकित्सा क्लीनिक के साथ कैंटीन, टाइप 2 के 4 व 3 के 8 आवास भी होंगे।