35 बसें डेली पॉलीटेक्निक से पूर्वाचल के लिए

15 हजार पैसेंजर्स रोज करते हैं यहां से सफर

1.25 लाख कामर्शियल वाहन राजधानी में

- जल्द शुरू होगा ऑटोमैटिक फिटनेस सेंटर

- गोमती नगर में रोडवेज बस शेल्टर भी होगा शुरू

LUCKNOW: परिवहन विभाग अगले माह लखनवाइट्स को दो नई सौगात देगा। एक सौगात आरटीओ ऑफिस से मिलेगी तो दूसरी परिवहन निगम से। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ऑटोमैटिक फिटनेस सेंटर की शुरुआत होगी। वहीं गोमती नगर पॉलीटेक्निक चौराहे के पास रोडवेज का बस शेल्टर शुरू हो जाएगा। इससे अनफिट वाहनों से होने वाले हादसे कम होंगे और पॉलीटेक्निक पर लगने वाला जाम भी खत्म हो जाएगा।

अब खत्म होगी दलाली

ट्रांसपोर्ट नगर आरटीओ ऑफिस से एक किमी की दूरी पर फिटनेस ग्राउंड है। यहां अभी कामर्शियल वाहनों की फिटनेस मैनुअली चेक होती है। जिसमें कई बार अधिकारियों की मिली भगत और दलाली से भी लोग अनफिट वाहनों को फिट घोषित करा लेते हैं। अगले माह से यहां स्पेन से आई मशीनों पर ही फिटनेस टेस्ट होगा। जिससे दलाली का खेल खत्म हो जाएगा।

14 करोड़ किए खर्च

विभागीय अधिकारियों के अनुसार आठ एकड़ में बने फिटनेस सेंटर को तैयार करने में करीब 14 करोड़ खर्च किया गया है। वाहन की फिटनेस के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के बाद यहां आना होगा। वाहन की फिटनेस चेक करने का काम एक प्राइवेट फर्म करेगी।

बाक्स

जाम भी होगा खत्म

परिवहन निगम ने पॉलीटेक्निक के पास रोडवेज बस का शेल्टर तैयार कर लिया है। इससे पूर्वाचल जाने वाली बसों में सफर करने वाले पैसेंजर्स को राहत मिलेगी। उन्हें बसों के लिए पॉलीटेक्निक के आस-पास नहीं घूमना होगा। वेव मल्टीप्लेक्स के सामने बस शेल्टर पर उन्हें आसानी से बस मिल जाएगी। इस शेल्टर पर करीब 27 लाख रुपए खर्च हुए हैं। इससे यहां लगने वाला जाम भी खत्म हो जाएगा।

कोट

फिटनेस सेंटर 15 अगस्त तक शुरू करने तैयारी की है। फिटनेस की फीस में बदलाव नहीं किया गया है। प्राइवेट फर्म को वाहनों की फिटनेस परखने की जिम्मेदारी तय की गई है। वाहनों फिटनेस अब मशीन से होगी।

धीरज साहू, ट्रांसपोर्ट कमिश्नर, यूपी

कोट

बस शेल्टर तैयार करने का काम अंतिम चरण में है। जल्द ही यहां से बसों का संचालन शुरू हो जाएगा और पैसेंजर्स को राहत मिलेगी।

राजशेखर, एमडी, परिवहन निगम