- ट्रेनों में नहीं मिल रही है जगह

- रविवार के दिन किसी भी ट्रेन में सीट नहीं

- सिर्फ तत्काल पर टिकी उम्मीद

LUCKNOW : होली के बाद वापस लौटने वालों के लिए यात्रियों का सफर अब मुश्किलों भरा होगा। सुविधा ट्रेन में भी 27 मार्च तक सीट नहीं है। जिन ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाए गए थे, उनमें भी जगह नहीं मिल रही है। हालांकि रेलवे प्रशासन अभी भी यात्रियों को वापसी में सीट उपलब्ध कराने के प्रयास में जुटा हुआ है।

रविवार को करेंगे वापसी

वापसी के लिए रविवार की ट्रेनों में सबसे अधिक मारामारी हो गई है। लगातार पड़ रही पांच दिन की छुट्टी के बाद अधिकांश लोग रविवार को वापसी करेंगे। लोगों के पास अब तत्काल का ही विकल्प उपलब्ध है। जबकि होली के बाद गुरुवार को कई ट्रेनों में सीटें खाली रही। वापसी के लिए भी सबसे अधिक भीड़ दिल्ली जाने वाली ट्रेनों में है।

दिल्ली के लिए ट्रेनों में सीटें फुल

हाल यह है कि रविवार की सुबह दिल्ली जाने वाली तीन स्पेशल ट्रेनों में सीटें फुल हो चुकी हैं और लंबी वेटिंग हो गई है। गोरखधाम एक्प्रेस जैसी ट्रेन में बैठ कर यात्रा करने का मौका भी लोग नहीं छोड़ रहे हैं। इस ट्रेन में भी अब एक भी सीट नहीं है। इसकी वेटिंग 300 के ऊपर पहुंच गई है। हालांकि रेलवे प्रशासन ने बढ़ती वेटिंग को देखते हुए कई ट्रेनों में अतिरिक्त बोगियां लगाए जाने की तैयारी की है।

इन ट्रेनों में अतििरक्त व्यवस्था

- ट्रेन नंबर 02537/38 गोरखपुर-बादशाहनगर स्पेशल में 27 से 30 मार्च तक जनरल और सेकेंड सीटिंग क्लास की दो बोगियां लगेंगी।

- 12529/30 पाटलिपुत्र एक्सप्रेस में 25, 28 और 30 मार्च को जनरल की दो बोगियां अतिरिक्त लगाई जाएंगी।

- 27 को चलने वाली कृषक एक्सप्रेस में एक बोगी अतिरिक्त व्यवस्था की गई है।

- 15115 छपरा दिल्ली एक्सप्रेस में 26 को छपरा जबकि 15116 दिल्ली छपरा एक्सप्रेस में 27 को आनंद विहार से स्लीपर की एक बोगी की व्यवस्था होगी।

- गोरखपुर इंटरसिटी में 27 को एसी चेयरकार और जनरल क्लास की एक-एक बोगी लगाई जाएंगी।

- 31 मार्च को ट्रेन नंबर 02533 गोरखपुर-बांद्रा स्पेशल में स्लीपर की दो, जनरल की दो और एसी थर्ड की एक बोगी लगाई जाएंगी।

- 26 मार्च व दो अप्रैल को ट्रेन नंबर 02524 बांद्रा गोरखपुर स्पेशल में स्लीपर की दो, जनरल की दो और एसी थर्ड की एक बोगी लगेगी।

- 26 मार्च को ट्रेन नंबर 02597 गोरखपुर-मुंबई स्पेशल में और 27 मार्च को ट्रेन नंबर 02598 मुंबई गोरखपुर स्पेशल में स्लीपर क्लास की एक अतिरिक्त बोगी लगाई जाएगी।

- 30 मार्च को ट्रेन नंबर 05115 छपरा दिल्ली स्पेशल में छपरा से और 31 मार्च को आनंद बिहार से ट्रेन नम्बर 05116 दिल्ली छपरा स्पेशल में 31 मार्च को स्लीपर की एक और जनरल की दो बोगियां लगाई जाएंगी।