- लखनऊ यूनिवर्सिटी प्रशासन ने 19 कोर्सेज में एडमिशन के लिए जारी की मेरिट

LUCKNOW :

लखनऊ यूनिवर्सिटी में पीएचडी एडमिशन प्रक्रिया पर चला आ रहा विवाद खत्म नहीं हो सका है। एलयू ने बुधवार को 19 कोर्सेज में एडमिशन के लिए मेरिट लिस्ट जारी की। इन कोर्सेज में ईडब्लूएस आरक्षण का लाभ नहीं दिया जाना है। जिन शेष 15 कोर्सेज में ईडब्लूएस कोटे का लाभ मिलना है, उनकी मेरिट अभी नहीं जारी हुई है। एलयू का कहना है कि जल्द बचे कोर्सेज में ईडब्लूएस कोटा कैसे लागू किया जाएं, इसे तय कर उनकी मेरिट जारी की जाएगी।

यहां दिया जाएगा लाभ

एलयू प्रशासन ने पीएचडी एडमिशन में पहले ईडब्लूएस कोटे के तहत आवेदन लिए पर एंट्रेंस एग्जाम के बाद इसका लाभ नियमों का हवाला देकर देने में देरी की, जिससे एडमिशन फंस गया। बाद में दबाव बढ़ने पर एलयू ने उन कोर्सेज में इसका लाभ देने का निर्णय किया जहां पर दस से अधिक सीटें हैं। इस आदेश के जारी होने के एक महीने से अधिक समय बीतने के बाद भी अभी तक इस पर निर्णय कर मेरिट नहीं जारी कर सका।

11 तक जमा करनी है फीस

2019 - 20 सेशन के पीएचडी प्रवेश के लिए 19 कोर्सेज की प्रोविजनल लिस्ट यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर अपलोड कर दी है। जिन स्टूडेंट्स के नाम लिस्ट में है, वे 11 दिसंबर से फीस जमा कर सकते हैं। एलयू प्रवक्ता के ऑर्डर में बताया कि प्राचीन भारतीय इतिहास और पुरातत्व विभाग, मानव विज्ञान, अरबी, इतिहास (मध्यकालीन और आधुनिक भारतीय इतिहास), पत्रकारिता (जनसंचार), पुस्तकालय और सूचना विज्ञान, ओरिएंटल संस्कृत, फारसी, शारीरिक शिक्षा, राजनीति विज्ञान, मनोविज्ञान, लोक प्रशासन आदि कोर्सेज में अभी एडमिशन होंगे।