- 24 एक्सीडेंट एक माह में काकोरी में

- 13 लोगों की हो चुकी है मौत

- 27 से ज्यादा एक्सीडेंट शहीद पथ पर

- 16 लोगों की हो चुकी है मौत

- शासन स्तर पर बढ़ी चिंता, सीएम ने दिया जागरूक करने का निर्देश

- ग्राम प्रधानों की मदद से किया जा रहा जागरूक

तीन माह में रूरल एरिया में एक्सीडेंट से मौत

मंथ एक्सीडेंट मृतक घायल

अगस्त 130 46 68

सितंबर 127 37 72

अक्टूबर 128 52 73

LUCKNOW:

शहरी इलाके से ज्यादा रूरल एरिया में रोड एक्सीडेंट में मौतों का ग्राफ बढ़ता जा रहा है। आंकड़ों की मानें तो रूरल एरिया में हर दूसरे दिन रोड एक्सीडेंट में एक व्यक्ति की मौत हो रही है। इन एक्सीडेंट में सबसे ज्यादा प्रभावित इलाके शहरी सीमा से जुड़े बार्डर एरिया के थाना क्षेत्र हैं। रूरल एरिया में रोड एक्सीडेंट में मौत की बढ़ती संख्या ने शासन को भी हैरान कर रखा है। इस पर सीएम के निर्देश पर डीएम और ग्राम प्रधान के साथ एक्सीडेंट रोकने को ग्रामीणों को भी जागरूक किया जा रहा है।

इन इलाकों में सबसे ज्यादा एक्सीडेंट

काकोरी

पारा

गोसाईगंज

आशियाना

सरोजनीनगर

बंथरा

पीजीआई

काकोरी व शहीद पथ पर सबसे ज्यादा एक्सीडेंट

पिछले एक माह के रिकार्ड उठाकर देंखे तो अकेले काकोरी में 24 एक्सीडेंट हुए हैं। इसमें करीब 13 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं शहीद पथ इलाके में अक्टूबर व नवंबर में 27 से ज्यादा रोड एक्सीडेंट हुए और उसमें मरने वाली की संख्या 16 है। बता दें कि शहीद पथ पर चार थानों का बार्डर लगता है। विभूतिखंड, गोसाईगंज, गोमती नगर, आशियाना, पीजीआई व सरोजनी नगर थाना है।

हाईवे व स्पीड बन रही जानलेवा

रूरल एरिया से जुड़े इन इलाकों में हाईवे होने के चलते बड़े वाहनों की स्पीड तेज रहती है। ज्यादातर मामले में हाई स्पीड के चलते एक्सीडेंट हो रहे हैं। वहीं हाईवे पर रोड किनारे बड़े वाहनों की पार्किग भी हादसे की वजह बन रही हैं। इसमें काकोरी में दुबग्गा चौकी व अंधे की चौकी सबसे ज्यादा खतरनाक है। टी प्वाइंट होने के चलते सामने से आने वाले वाहन नजर नहीं आते हैं। इन्हें ब्लैक स्पॉट में भी अंकित किया गया है। वहीं हाईवे से जुड़ा होने के चलते पारा थाना क्षेत्र भी एक्सीडेंट प्वाइंट बन गया है।

पुलिस व परिवहन विभाग करेगा जागरूक

रूरल एरिया में बढ़ते एक्सीडेंट की घटनाओं को रोकने के लिए डीएम स्तर पर पुलिस व परिवहन विभाग के साथ-साथ ग्राम प्रधानों से भी मदद ली जा रही हैं। रूरल एरिया के लोगों को ट्रैफिक रूल्स के प्रति जागरूक करने के साथ-साथ जिन इलाकों में हैवी ट्रैफिक गुजरता है वहां की रोड के चौड़ीकरण के साथ-साथ चेतावनी संकेत लगाए जाएंगे।

अज्ञात वाहन ने बाइक में मारी टक्कर, दो की मौत

काकोरी थाना क्षेत्र के कानपुर रोड पर मंगलवार देररात अज्ञात वाहन ने एक बाइक सवार दो युवकों को टक्कर मार दी, जिससे दोनों गंभीर रूप से घायल हो गए। घटना की सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने घायलों को इलाज के लिए ट्रॉमा में भर्ती कराया, जहां इलाज के दौरान दोनों ने दम तोड़ दिया।

काकोरी के दुबग्गा चौराहे के पास हुआ हादसा

मूलरूप से उन्नाव के बेथर गांव निवासी महेंद्र नाथ (45) अपनी पत्नी व दो बच्चों के साथ रहते हैं। महेंद्र की गांव में ही परचून की दुकान है। मंगलवार देर रात करीब 12 बजे महेंद्र अपने परिचित सीतापुर रोड बीकेटी निवासी बिन्द कुमार (42) के साथ यूपी 35 ए 9113 बाइक से काकोरी के दुबग्गा चौराहे की तरफ जा रहे थे। पुलिस के मुताबिक जैसे ही दोनों कानपुर रोड स्थित विशाल मेगा मार्ट के पास पहुंचे तो पीछे से आ रहे एक अज्ञात वाहन ने उनकी बाइक में जोरदार टक्कर मार दी। हादसे में दोनों छिटककर सड़क पर जा गिरे और गंभीर रूप से घायल हो गए। राहगीरों की सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने घायलों को इलाज के लिए ट्रॉमा में भर्ती कराया और साथ ही महेंद्र के परिजनों को घटना से अवगत कराया। घायल के परिजनों के अस्पताल पहुंचने से पहले दोनों ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया।