-सोमवार को होने वाली एप्लाइड मैथ्स की परीक्षा भी निरस्त

-मथुरा के निजी पॉलीटेक्निक का पर्यवेक्षक निलंबित, स्टाफ बदला

LUCKNOW: पॉलीटेक्निक की वार्षिक परीक्षा का एक और पर्चा आउट हो गया। इस कारण सोमवार को होने वाला एप्लाइड मैथ्स का पेपर भी निरस्त कर दिया गया। ये पर्चे मथुरा के एक निजी पॉलीटेक्निक से आउट होने की पुष्टि हाने के बाद वहां के पर्यवेक्षक को निलंबित कर पूरा स्टाफ बदल दिया गया है।

टूटी मिली सील

शुक्रवार को पॉलीटेक्निक में प्रथम वर्ष की वार्षिक परीक्षाओं का एप्लाइड फिजिक्स का पर्चा आउट होने के बाद सभी केंद्रों से सीलबंद पर्चे मांगे गए थे। मथुरा की एडीफाइ इंस्टीट्यूट ऑफ पॉलीटेक्निक से आया एप्लाइड फिजिक्स के पर्चे के लिफाफे की सील तो टूटी ही थी, सोमवार को होने वाले एप्लाइड मैथ्स के पर्चे के लिफाफे की सील भी टूटी थी। इन दोनों लिफाफों में एक-एक पर्चा कम भी मिला। इस पर उक्त पर्चा मंगवाकर शनिवार को प्राविधिक शिक्षा परिषद की परीक्षा समिति की बैठक में मिलान कराया गया तो पता चला कि एप्लाइड मैथ्स का पर्चा भी आउट था। इसके बाद सोमवार को प्रस्तावित उक्त परीक्षा भी निरस्त कर दी गयी।

बदल दिया गया स्टाफ

प्रमुख सचिव (प्राविधिक शिक्षा) मुकुल सिंघल ने बताया कि मामले में मथुरा के सहजादपुर पौड़ी फराह स्थित एडीफाइ इंस्टीट्यूट ऑफ पॉलीटेक्निक के संचालक, प्राचार्य व सहायक केंद्र अधीक्षक के खिलाफ मथुरा के फराह थाने में मुकदमा करा दिया गया है। फीरोजाबाद के टूंडला स्थित राजकीय पॉलीटेक्निक के मैकेनिकल इंजीनिय¨रग विभागाध्यक्ष आरपी शुक्ला वहां पर्यवेक्षक थे। उन्हें निलंबित कर टूंडला पॉलीटेक्निक के प्राचार्य वीके मेहरोत्रा को पर्यवेक्षक बनाया गया है। इसी तरह केंद्र अधीक्षक सुशील गुप्ता को हटाकर मथुरा की पीएमवी पॉलीटेक्निक के डॉ.वीर सिंह को केंद्र अधीक्षक बनाया गया है। पूरे स्टॉफ को बदल दिया गया है।

भाग गया पर्चा लेकर

शुक्रवार को सुबह एप्लाइड फिजिक्स का पर्चा आउट हुआ तो शाम होते-होते दूसरे पर्चे की भी पेशबंदी कर ली गयी थी। संबंधित निजी पॉलीटेक्निक के केंद्र अधीक्षक सुशील गुप्ता ने रात में 9.37 बजे प्राविधिक शिक्षा परिषद के सचिव एसके सिंह को फोन पर बताया कि सहायक केंद्र अधीक्षक हृदेश सोलंकी एप्लाइड फिजिक्स व एप्लाइड मैथ्स का पर्चा लेकर भाग गया है। इस पर मथुरा के ही पीएमवी पॉलीटेक्निक के प्राचार्य एके पांडेय को जांच के लिए भेजा गया तो दोनों पर्चो के पैकेटों में छेड़छाड़ की गई थी और उनमें एक-एक पर्चा कम था।

जांच समिति का दायरा बढ़ा

मामले की जांच के लिए प्राविधिक शिक्षा विभाग के विशेष सचिव याद अली की अध्यक्षता में गठित जांच समिति का दायरा बढ़ा दिया गया है। इस समिति में प्राविधिक शिक्षा परिषद के अपर निदेशक आरसी राजपूत व प्रवेश परीक्षा परिषद के सचिव एफआर खान भी शामिल किये गए हैं। ये समिति अब दोनों पर्चो के आउट होने की जांच के साथ भविष्य में ऐसा होने से बचाने की संस्तुतियां भी करेगी। समिति से एक सप्ताह के भीतर रिपोर्ट देने को कहा गया है।

गृह विभाग से मांगी मदद

जानकारी के मुताबिक प्राविधिक शिक्षा विभाग ने गृह विभाग से भी मामले में मदद मांगी है। विभाग के स्तर पर मजबूत कार्रवाई व पूरे प्रदेश में ऐसे किसी नेटवर्क की संभावना की पड़ताल पर जोर दिया जा रहा है। गृह विभाग ने भी मामले में हर संभव मदद का भरोसा दिया है। मामले में मुकदमा कायम होते ही प्राचार्य व सहायक केंद्र अधीक्षक को पुलिस ने हिरासत में भी लिया है। अगले एक-दो दिनों में मामले की जांच एसटीएफ को सौंपे जाने की उम्मीद है।

80 हजार विद्यार्थी परेशान

बार-बार पर्चा आउट होने से प्रदेश में पॉलीटेक्निक डिप्लोमा पाठ्यक्रम की पढ़ाई कर रहे 80 हजार विद्यार्थी परेशान हैं। प्रदेश की कुल 460 पॉलीटेक्निक में 341 निजी, 101 सरकारी व 18 सहायता प्राप्त हैं। माना जा रहा है कि निजी पॉलीटेक्निक अपना परिणाम अच्छा करने के लिए पर्चे आउट करवा देते हैं। इस बार वाट्सएप के माध्यम से पर्चा तेजी से बंटा और मामले का खुलासा हो गया। ऐसे में पर्चा वितरण की पूरी प्रक्रिया को बदलने पर भी विचार हो रहा है।