- प्रदेश सरकार देगी युवाओं को स्वरोजगार की मास्टर की

- 24 जनवरी को यूपी में लांच होने जा रहा उद्यम सारथी एप

द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रुष्टयहृह्रङ्ख रोजगार का मामला हो या व्यापार तलाशने का, अब किसी को भी भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी। स्वरोजगार और उद्योग से जुड़ी हर जानकारी अब मोबाइल की एक क्लिक पर मिलेगी। इसकी वजह यह है कि प्रदेश सरकार युवाओं को स्वरोजगार का सबसे हाइटेक प्लेटफार्म देने जा रही है। यह प्लेटफॉर्म है उद्यम सारथी एप। यूपी दिवस (24 जनवरी) के मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ खुद एप संबंधी सौगात देंगे।

एप बनेगी मास्टर की

ओडीओपी योजना के तहत तैयार इस एप को युवाओं के लिए रोजगार की मास्टर की माना जा रहा है। उद्यम सारथी एप के जरिये लोग अलग अलग विभागों और क्षेत्र में रोजगार और व्यवसाय के उपलब्ध अवसरों की पूरी जानकारी कहीं भी और किसी भी वक्त हासिल कर सकेंगे। प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में उद्योग के अवसर और उसके बारे में विस्तृत जानकारी एप में होगी। किसी भी तरह का व्यवसाय शुरू करने की प्रक्रिया और उससे जुड़ी केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं का भी पूरा ब्योरा एप में उपलब्ध होगा।

ले सकते विशेषज्ञों की राय

स्वरोजगार शुरू करने के लिए राज्य सरकार की सहायता और विशेषज्ञों की राय लेने की सुविधा भी मौजूद होगी। उद्योग शुरू करने के लिए लोन की उपलब्धता और अप्लाई करने की पूरी प्रक्रिया भी एप में मिलेगी। तैयार प्रोडक्ट के लिए बाजार की उपलब्धता और अन्य चीजों का पूरा ब्योरा भी मिलेगा। हर बिजनेस माडल की पूरी जानकारी और उसके विकास की गाइडलाइन भी एप से मिल सकेगी।

एक प्लेटफॉर्म पर सभी सुविधा

उद्यम सारथी एप शुरू करने के पीछे सीएम की योजना युवाओं को रोजगार और व्यापार से जुड़ी हर जानकारी और सुविधा को एक प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कराना है। जिससे यूपी को आने वाले समय में देश का सबसे बड़ा उद्यम हब बनाया जा सके।