- शुरुआत में 30 से 50 बेडों की रहेगी व्यवस्था

LUCKNOW: कोरोना की तीसरी लहर बच्चों पर अधिक असर डाल सकती है। इस आशंका को देखते हुए राजधानी में तेजी से तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। लोहिया संस्थान के शहीद पथ स्थित कोविड अस्पताल में 30 से 50 बेड का डेडिकेटेड कोविड पीडियाट्रिक आईसीयू बनाने की तैयारी चल रही है।

टीम पहले से तैयार

लोहिया संस्थान के प्रवक्ता डॉ। श्रीकेश ने बताया कि बच्चों को कोरोना से बचाव को लेकर सरकार की ओर से आर्डर आ चुका है। हमारे पास 200 बेड का मातृत्व व शिशु रेफरल अस्पताल पहले से ही है, जिसे अब कोविड अस्पताल बनाया गया है। हमारे डॉक्टर्स को पता है कि बच्चों के इलाज के लिए क्या-क्या करना है। इंफ्रास्ट्रक्चर और टीम पहले से तैयार हैं। शुरुआत में 30 से 50 बेड का चाइल्ड डेडिकेटेड कोविड अस्पताल यहीं बनाने की तैयारी चल रही है। एनआईसीयू में 0 से 28 दिन के बच्चों के लिए और पीआईसीयू में 9 से 12 वर्ष के बच्चों के लिए सभी जरूरी सुविधाओं से लैस वार्ड तैयार होंगे।

दी जाएगी जरूरी ट्रेनिंग

डॉ। श्रीकेश ने बताया कि यहां पीडियाट्रीक का पूरा स्टाफ है। वहां कितने डॉक्टर, एनेस्थेटिक डॉक्टर, आइसीयू टेक्नीशियन, नर्स व अन्य स्टाफ लगेगा इसकी डिटेल तैयार की जा रही है। इन सभी को पूरी ट्रेनिंग दी जाएगी। जल्द यह काम शुरू हो जाएगा।

कोट

थर्ड वेव की आशंका को देखते हुए पीडियाट्रीक डेडिकेटेड कोविड वार्ड बनाने का खाका तैयार किया जा रहा है। इस काम में कोई दिक्कत नहीं आएगी।

डॉ। श्रीकेश सिंह