- लड़की की फेंक आईडी बनाकर आरोपी को जाल में फांसा

- चैटिंग कर विश्वास में लिया और डेट के लिए बुलाकर आरोपी को किया गिरफ्तार

LUCKNOW : कहते हैं यूपी पुलिस चाह ले तो अपराधी को जमीन से भी खोद कर निकाल सकती है। ऐसी ही एक अनोखी पहल साइबर सेल व तालकटोरा पुलिस ने की। युवती को ब्लैकमेल करने और आत्महत्या के लिए प्रेरित करने वाले एक आरोपी को पुलिस ने 'हनीट्रैप' कर जाल में फंसाया और उसे न केवल लखनऊ बुलवाया बल्कि उसे गिरफ्तार भी किया।

अश्लील वीडियो बना कर रहा था ब्लैकमेल

तालकटोरा के युवक ने शिकायत दर्ज कराई थी कि कुछ दिन पहले उसकी बहन की दोस्ती हरदोई के बेनीगंज के आदित्य उर्फ रोहित से हुई थी। आदित्य ने उसकी बहन की धोखे से अश्लील वीडियो बना ली, जिसके बाद वह कई दिनों से ब्लैकमेल कर रहा था। आदित्य ने पहले ब्लैकमेल कर युवती से चालीस हजार रुपये मांगे। युवती ने किसी तरह उसकी डिमांड पूरी कर दी। इसके बाद लगातार ब्लैकमेल कर पैसों की डिमांड करने लगा। पैसा न देने पर अश्लील वीडियो वायरल करने की धमकी देने लगा। इसके बाद युवती ने अपनी और मां की ज्वेलरी उसे दे दी।

ब्लैकमेल से परेशान युवती ने खाया जहर

आदित्य के ब्लैकमेलिंग की डिमांड पूरी करते करते युवती परेशान हो गई। एक दिन ब्लैकमेलिंग से परेशान होकर युवती ने आत्महत्या करने के लिए जहर खा लिया। युवती की हालत बिगड़ने पर परिजनों ने उसे हॉस्पिटल में भर्ती कराया, जिसके बाद युवती ने अपने साथ हुई घटना की जानकारी परिजनों को दी। युवती के भाई ने मामले में साइबर सेल व तालकटोरा पुलिस से मदद मांगी। आरोपी आदित्य उर्फ रोहित के खिलाफ तालकटोरा पुलिस ने केस दर्ज कर उसकी तलाश शुरू कर दी।

एफबी की फेक आईडी से की दोस्ती

आदित्य के हरदोई में होने की वजह से पुलिस उसे ट्रेस नहीं कर पा रही थी। इस पर साइबर क्राइम सेल ने उसे पकड़ने के लिए अनोखी पहल की। एक फेक एफबी की आईडी बनाई और उसमें फेक फोटो लगाई। इसके बाद फेक आईडी से आरोपी आदित्य उर्फ रोहित को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी। फोटो देखते ही आरोपी ने फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार कर ली और फिर चैटिंग शुरू कर दी।

चैटिंग से विश्वास में लिया और डेटिंग कर अरेस्ट

कई दिनों तक फेक आईडी के जरिए पुलिस कर्मी उससे लड़की बनकर चैटिंग करते रहे ताकि वह विश्वास के जाल में फंस जाए। जब उसे यकीन हो गया तो आदित्य ने फेक एफबी अकाउंट में चैटिंग कर मिलने की इच्छा जताई। पुलिस कर्मियों ने डेटिंग की डेट फिक्स की। यहीं नहीं टाइम व जगह भी फिक्स कर दी गई। शुक्रवार को जब आदित्य अपने एक साथी के साथ डेट करने लखनऊ पहुंचा तो पुलिस कर्मियों ने उसे दबोच लिया। पुलिस ने आदित्य के पास से युवती के पास से ब्लैकमेल की गई ज्वेलरी बरामद की है। पुलिस अभी आरोपी आदित्य से पूछताछ कर रही है।